पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:किशोरावस्था के परिवर्तन जीवन को सही दिशा देने में निभाते हैं अहम भूमिका: डॉ. गोपाल गोयल

धौलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्कूलों में हुई जागरुकता कार्यशाला, मुख्य अतिथियों ने बच्चों को बताए अनुभव

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालयों में किशोर किशोरियों को मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में किया गया। कार्यशाला में डॉ. गोयल ने कहा कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत शाला स्वास्थ्य एवं कल्याण केन्द्र को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन जीवन को सही दिशा में ले जाने में अहम भूमिका निभाते हैं। किशोर स्वास्थ्य को पाठ्यक्रम में शामिल किया है जिससे उनकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में उचित जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि किशोरों में पोषण, शारीरिक सफाई, नशा मुक्ति, मानसिक स्वास्थ्य , शारीरिक और मानसिक बदलाव के बारे में उनको उचित परामर्श मिलना आवश्यक है।

इस दौरान जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शिवकुमार शर्मा ने कहा कि किशोरावस्था में उचित मार्गदर्शन मिलना आवश्यक है इसके लिए जिले में 9 चिकित्सा संस्थानों पर उजाला क्लीनिक संचालित है जहाँ किशोरावस्था के परिवर्तनों के बारे में निशुल्क परामर्श दिया जा रहा है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतराम मीणा ने संचारी तथा गैर संचारी रोग के बारे में साथ ही किशोरावस्था में नशे की लत से दूर करने के उपायों के बारे में बताया।

कार्यशाला में जिला कार्यक्रम प्रबंधक शशांक वशिष्ठ ने कहा कि किशोरावस्था में प्रजनन एवं यौन शिक्षा, किशोरों में पोषण उनको मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने, मादक पदार्थों के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव, चोट और लिंग आधारित हिंसा की जानकारी व रोकथाम एवं गैर संचारी रोगों की जानकारी आदि के संबंध में इस प्रकार के प्रशिक्षणों से जागरूकता पैदा होगी।

इस दौरान जिला आरकेएसके समन्वयक पंकज शुक्ला, बीसीएमओ धौलपुर डॉ.वीरेंद्र भास्कर, बीसीएमओ बाड़ी डॉ. गब्बर मीणा, बीसीएमओ बसेड़ी डॉ.महेश बंसल, बीसीएमओ राजाखेड़ा डॉ. धीरेंद्र दुबे, डाइट धौलपुर से अनिल शर्मा, उड़ान तारा कार्यक्रम जिला प्रबंधक नीलम दुबे , समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारी उजाला क्लीनिक, एसआरजी सदस्य स्कूल हेल्थ कार्यक्रम व समस्त हेल्थ काउंसलर उपस्थित रहे।

तहसील स्तर की बैठकों में सुनीं जाएंगी किसान समस्याएं

इधर, भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों की किसान बैठक मंगलवार को तहसील मनियां में हुई। जिसमें प्रांत के महामंत्री गजानंद कुमावत ने किसान संघ की सदस्यता अभियान शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि जिले की सभी 191 ग्राम पंचायतों पर किसान संघ की सदस्यता की जाएगी तथा ग्राम पंचायत स्तर से जिला स्तर तक संगठन की कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

संभाग अध्यक्ष कायमसिंह ने किसानों को संगठन की रीति नीति के बारे में किसानों को जानकारी दी। जिला अध्यक्ष नत्थी सिंह परमार ने बताया कि जिले की सभी तहसीलों की नियमित बैठकों में स्थानीय समस्याओं को एकत्रित कर कलेक्टर को माह के अंत में ज्ञापन दिया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने किसानों को जैविक खेती करने के लिए भी प्रेरित किया।बैठक में भरत सिंह लोधा, जिला मंत्री, महेंद्र सिंह त्यागी तहसील अध्यक्ष, ओम प्रकाश जाटोली तहसील मंत्री, छोटू सिंह, वीरसिंह, चंद्रभान आदि कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें