पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कैसे लगवाएं वैक्सीन:2 मिनट में ही फुल हो रहे तीनों सेंटर, नहीं मिल रहा टाइम स्लॉट

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राधाबिहारी स्कूल में युवक के टीका लगाती नर्सिंग स्टाफ। - Dainik Bhaskar
राधाबिहारी स्कूल में युवक के टीका लगाती नर्सिंग स्टाफ।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन को लेकर युवाओं में खासा जोश है। लेकिन, रजिस्ट्रेशन, शेड्यूल और टाइम स्लॉट के लिए मोबाइल पर घंटों की मशक्कत उनके इस जोश को ठंडा कर रही है। राज्य सरकार ने अपने खर्चे पर 18 प्लस आयु वालों के लिए फ्री वैक्सीन लगाने का ऐलान तो कर दिया। लेकिन, लोड ज्यादा होने से वेबसाइट बार-बार क्रश हो रही है।

जिले में बड़ी संख्या में युवाओं ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन,शाम करीब 5 बजे खुल रही वेबसाइट पर चंद मिनटों में ही शहर के तीनों सेंटर फुल हो रहे हैं। इसलिए बड़ी संख्या में युवाओं को कई दिनों से परेशान होना पड़ रहा है। युवाओं का कहना है कि जब वे इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से फोन पर जानकारी लेने का प्रयास करते हैं तो सीएमएचओ डॉ.गोपाल गोयल फोन नहीं उठाते।

अन्य कोई भी चिकित्सा अधिकारी इस संबंध में जानकारी नहीं देता। कांग्रेस नेता अमित मुदगल ने बताया कि उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए हेल्प लाइन बनाई थी। इस पर 30 अप्रैल से अब तक करीब 1500 युवाओं के रजिस्ट्रेशन करवा दिए हैं। लेकिन, दो मिनट में ही स्लॉट बुक होने से उन्हें टाइम नहीं दिलवा पा रहे हैं। अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा के जिलाध्यक्ष संजय कंषाना ने बताया कि उन्होंने युवाओं को वैक्सीन के लिए प्रेरित किया। इसके लिए 200 युवाओं का रजिस्ट्रेशन भी करवाया।

शेड्यूल के लिए तीन दिन से कर रहे इंतजार, मेडिकल स्टाफ ने भी बैरंग लौटाया

सिंघावली के पूर्व सरपंच बहादुर सिंह जाट ने दो दिन पहले रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। टीका लगवाने के शेड्यूल और टाइम को लेकर वे लगातार मोबाइल पर लगे रहे। लेकिन, चंद मिनटों में ही तीनों सेंटर फुल हो गए। वे गर्ल्स स्कूल पहुंचे तो स्टाफ ने लौटा दिया।

धौलपुर के ही शिवम राना और उसके दोस्त रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद पिछले 3 दिन से शेड्यूल और टाइम के लिए परेशान हो रहे हैं। शिवम का कहना है कि यह कैसी व्यवस्था है। इसमें शेड्यूल सिर्फ एक मिनट में ही फुल हो रहा है। वे टीके के लिए टाइम स्लॉट नहीं ले पा रहे हैं।

स्टाफ की कमी थी, सेंटर बढ़ाएंगेः आरसीएचओ
आरसीएचओ शिव कुमार शर्मा का कहना है कि स्टाफ की कमी के कारण शहर में 18 प्लस आयु वालों के लिए शहर में तीन सेंटर बनाए हैं। इनमें गर्ल्स स्कूल राधा विहार, स्टेशन रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला और पैलेस रोड स्थित भार्गव वाटिका हैं। एक सेंटर पर एक दिन में 100 युवाओं को ही टीका लगाया जा रहा है।

तीन मई से शुरू हुए टीकाकरण में पहले दिन तीनों सेंटरों पर 510, दूसरे दिन 300 और तीसरे दिन 300 युवाओं को टीका लगाया गया। वे गुरुवार को ही होम आइसोलेशन से आए हैं। अब टीकाकरण सेंटर और बढ़ाए जाएंगे।

अब रविवार तक और आएगी वैक्सीन
जिले में वैक्सीन की 5500 डोज गुरुवार को उपलब्ध थीं। आरसीएचओ शिव कुमार शर्मा के मुताबिक राजाखेड़ा, बाड़ी, बसेड़ी समेत ग्रामीण सेंटरों में भी टीके भिजवाए गए हैं। तीन दिन में 4500 डोज लगाई जा चुकी हैं। अब रविवार तक वैक्सीन और आ जाएगी। इसके बाद वैक्सीनेशन में तेजी आएगी।

खबरें और भी हैं...