पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कम वेतन में कर रहीं ज्यादा काम, अब होगा आंदोलन : बंसल

धौलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चोपडा मंदिर के पास हुई आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की बैठक , 15 को धरना-प्रदर्शन करने का लिया फैसला

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से राज्य सरकार सबसे ज्यादा काम ले रही है। कभी चुनाव में तो कभी पोलियो अभियान के लिए विभिन्न प्रकार के सर्वों में ड्यूटी लगा दी जाती है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सुबह से लेकर शाम तक मेहनत से काम कर रही हैं, लेकिन फिर भी उन्हें इतना वेतन नहीं मिल पा रहा है कि वे अपना घर भी चला सके। चोपड़ा मंदिर के पास शनिवार दोपहर करीब 12 बजे आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की हुई बैठक में महामंत्री सरिता बंसल ने कहा कि अपने हक के लिए अब आंदोलन करना होगा, तभी कार्यकर्ताओं को जीत मिलेगी।

भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष महेन्द्र सिंह गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में संघ के जिला मंत्री शिवदयाल शर्मा, वरिष्ठ नेता लज्जाराम गुर्जर, सोमप्रकाश चौधरी, बनवारी लाल शर्मा ने निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी को पूरे जिले भर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयोगिनी सुभाष पार्क में एकत्रित होकर धरना-प्रदर्शन करेंगी और फिर पूरे शहर में रैली निकालकर आक्रोश जताया जाएगा। बैठक में उमा राजपूत, लौहरी देवी, सुनीता कुशवाह, सरोज, रामसिया आदि ने बताया कि लोचशील राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। कार्यकर्ताओं को मानधन में से खर्च कर आवश्यक सामग्री खरीदनी पड़ती है।

कार्यकर्ता मंजू रजक, स्नेह लता, संजू शर्मा, दीपा कुलश्रेष्ठ, सरोज शर्मा, राजाबेटी, ज्योति आदि ने कहा कि करीब चार से पांच वर्ष पहले ड्रेस कोड लागू किया गया था, लेकिन कई वर्ष बाद भी न ही ड्रेस मिली और न ही इसका भुगतान किया गया है। संघ की महामंत्री सरिता बंसल ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की विभिन्न मांगों को लेकर 15 फरवरी को जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया जाएगा।

10 मांगों पर चर्चा, 8 को तय करेंगी प्रदेश की रणनीति
शनिवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हुई बैठक में करीब 10 मांगों को लेकर चर्चा की गई। जिसके लिए आंदोलन में सभी कार्यकर्ताओं से आने का आव्हान किया गया है। महामंत्री सरिता बंसल ने बताया कि 8 फरवरी को जयपुर के भारतीय मजदूर संघ कार्यालय में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में जिले की 5 पदाधिकारी भाग लेंगी। जिसमें इन मांगों को लेकर प्रदेश स्तर पर रणनीति तय की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें