पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लद्दाख से वतन लौटे इंडियन स्कीमर:चंबल टापुओं पर बनाया आशियाना; चंबल के किनारे करेंगे वंशवृद्धि

धाैलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वंशवृद्धि के लिए इंडियन स्कीमर लद्दाख से धाैलपुर के चंबल नदी पर पहुंच गए हैं। टापुओं पर चंबल सेंड में आशियाने बनाए हैं। पानी काे चीरकर मछली का शिकार कर, टापुओं पर बजरी में खुले आसमान के नीचे घोंसला बनाना और इनका काेलाहल अद्भुत नजारा बनाता है।

चंबल में टापुओं पर घाेंसले बनाने के बाद अप्रेल लास्ट व मई के प्रथम सप्ताह में ये अंडे दे देंगी। इंडियन स्कीमर पक्षी दो से पांच अंडे तक देता है। 28 दिन बाद इन अंडों से बच्चे बाहर निकलते हैं, जो कि आठ दिन बाद उड़ने लायक हो जाते हैं। इसके बाद मई और जून माह में गर्मी बढ़ने पर यह पक्षी अपने बच्चों के साथ वापस लद्दाख के लिए उड़ जाते हैं। चंबल में पानी काे चीरकर मछली पकड़ने के दाैरान पानी की धारा से ऐसा दृश्य बन गया कि दिल का आकार हाे।

वैसे इंडियन स्कीमर का किलाेल अलग ही नजारा पेश करता है। इसके अलावा लेसर विसलिंग टील, पैलिकन, स्पूनबिल सहित चंबल में तमाम पक्षियाें का काेलाहल भी पक्षी प्रेमियाें काे इस ओर खींच रहा है। इंडियन स्कीमर का ये फाेटाे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और भरतपुर केवलादेव घना पक्षी विहार में सीनियर वन अफसर अभिषेक शर्मा ने अपने कैमरे में क्लिक कर भास्कर काे उपलब्ध कराया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें