पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीर्णोद्वार:बाग भवा की बावड़ी को मिला नया लुक, लौट रहे सैलानी

धौलपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल स्वालंबन योजना में राज्य सरकार ने करीब 2.50 करोड़ रुपए से कराया था जीर्णोद्वार

जल स्वालंबन याेजना के तहत करीब साढे चार कराेड रुपए की राशि खर्च कर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार में शहर की तीन प्राचीन बावडियाें का जीर्णोद्धार करवाया था, जाे पूरा हाे चुका है। बाग भवा साब में प्राचीन बावडी काे पूरी तरह से करीब 2.50 कराेड में नया लुक दिया गया था, ताकि पयर्टक यहां प्राचीन विरासत काे निहार सकें, लेकिन अभी गेट के बाहर ताले लगने से लाेग लाैट जाते हैं। राजे सरकार ने जल स्वालंबन याेजना के तहत इनका काम करवाया। इस भबा साब की बावडी काे नगरपरिषद के हैंडओवर कर दिया गया।

पीडब्लूडी की देखरेख में इसका काम हुआ और नगरपरिषद को इंचार्ज बनाकर प्रभारी कलेक्टर काे बनाया गया। नगरपरिषद ईओ साैरभ जिंदल का कहना था कि अभी ऐसा काेई कागजात नहीं मिला है कि इस बावडी काे हैंडओवर किया है, अगर ऐसा मामला है ताे मैं दिखवाता हूं। प्राचीन बावडी के ताले लगे हैं ताे संबंधित से जानकारी लेकर रास्ता निकालेंगे।

ठेकेदार मुरारीलाल सिंघल कहते हैं कि शहर में तीन बावडियाें का जीर्णोद्धार कराया था, जिसमें चाेपडा महादेव मंदिर में कुंड, सब्जी मंडी के पास प्राचीन एतिहासिक बावडी का रिनाेवेशन और भबा साब का बाग में बावडी में नए सिरे से निर्माण हुआ था।

बावड़ी का पानी अब गांधी पार्क काे रखेगा हरा भरा
नगरपरिषद ईओ साैरभ जिंदल की पहल पर गांधी पार्क में पाइपालाइन डलवाकर ठेकेदार से माेटर लगवाकर पेड पाैधाें काे पानी देने की शुरुआत हाे गई है। ठेकेदार मुरारीलाल सिंघल ने बताया कि अगर अकाल या सूखा भी पड जाए ताे बावडी में इतना पानी है कि पूरा धाैलपुर में पानी की परेशानी नहीं हाेगी। उनका कहना है कि इस बावडी का पानी जितना निकलेगा, बावडी की उतनी सफाई भी हाेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें