पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैंकिंग:एटीएम से नकदी निकालने पर लगेगा चार्ज, खातों में न्यूनतम राशि जरूरी

धौलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कुछ नियम 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं। इस दिन से एटीएम से कैश निकासी, ब्याज दर एवं औसत न्यूनतम बैलेंस के नियम में बदलाव से आपके खाते और आपको बैंक की तरफ से मिलने वाली सर्विस पर असर पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि बैंक किन नए नियमों को अपना रहे हैं।

सबसे पहले बात करते हैं औसत न्यूनतम बैलेंस की तो कोरोना संकट के हमारे देश में फैलने के कुछ दिन बाद ही केंद्र सरकार ने फैसला लिया था कि बचत खातों पर औसत न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने की छूट 30 जून तक होगी। इस डेडलाइन के बाद औसत ये मियाद खत्म हो रही है। ऐसे में अब 1 जुलाई से खाताधारकों को अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक उनसे पैनल्टी वसूल करेगा।

पंजाब नेशनल बैंक ने बचत खाते (सेविंग अकाउंट) पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25% का सालाना ब्याज मिलेगा। पीएनबी के बचत खाते में 50 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की थी। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें