समस्या:दो साल से शिक्षकों की आदेशाें के बाद भी नहीं हुई काउंसलिंग

धौलपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ने अगस्त 2020 को डीईअाेको आदेश जारी कर काउंसलिंग के दिए थे आदेश

राजस्थान प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 से चयनित लेवल द्वितीय अंग्रेजी के विषय अध्यापकों की कमी से जिले के प्रारंभिक शिक्षा के उच्च प्राथमिक विद्यालय जूझ रहे हैं। जबकि दूसरी ओर पंचायत राज के दो से तीन दर्जन शिक्षक बीते दो सालों से माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं।

सरकार एवं शिक्षा निदेशालय बीकानेर ओर से बीते साल ही जिला शिक्षा अधिकारी शिक्षा अधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा के विद्यालयों में पदस्थापित अंग्रेजी एवं गणित विज्ञान के विषय अध्यापकों को प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में पुनः समायोजित करने के लिखित आदेश जारी किए गए थे। लेकिन स्थानीय जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक की उदासीनता के चलते अभी तक इन शिक्षकों का माध्यमिक से प्रारंभिक के स्कूलों में समायोजन नहीं किया गया है।

ऐसे में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी व गणित विज्ञान के सब्जेक्ट टीचर्स का टोटा बना हुआ है और विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। गौरतलब है कि तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 रिशफल परिणाम के तहत चयनित शिक्षकों को अप्रैल 2019 में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के साथ-साथ माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्ति प्रदान की गई थी।

बाद में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर की ओर से 10 अगस्त 2020 को जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में लेविल 2 अंग्रेजी और गणित विज्ञान के पदों पर नियुक्त शिक्षकों को पुनः प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में समायोजित करने के आदेश दिए गए। इसी तरह जिले के अनेक मिडिल स्कूलों में गणित विज्ञान के सब्जेक्ट टीचर नहीं है। वहीं कई स्कूलों में गणित विज्ञान के अध्यापकों को अभी भी लेवल प्रथम के पदों पर लगा रखा है।

जबकि इनका समायोजन भी उच्च प्राथमिक विद्यालयों के रिक्त पदों पर अध्यापक लेवल 2 गणित विज्ञान पर किया जाना है। जिला शिक्षा अधिकारी ने सीबीईओ से मांग ली सूचना, काउंसलिंग करना भूल गए जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक शिक्षा की ओर से 10 अगस्त 2020 को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पंचायत समिति धौलपुर, बाड़ी, बसेड़ी, राजाखेड़ा व सैंपऊ को लिखित आदेश जारी कर राजस्थान प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के अंतर्गत लेवल द्वितीय विषय अंग्रेजी एवं विज्ञान गणित के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को जिनको माध्यमिक शिक्षा के विद्यालयों में पदस्थापित किया गया था की सूचना 14 अगस्त 2020 को मांग ली गई।

लेकिन सूचना फाइलों में दब गई और डीईओ कार्यालय की ओर से इन विषय अध्यापकों के पुनः प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में समायोजन हेतु काउंसलिंग महीनों बाद भी नहीं कराई गई। जबकि प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में अंग्रेजी व गणित विज्ञान के बड़ी संख्या में रिक्त पद चल रहे हैं। जब माध्यमिक स्कूलाें में लगे शिक्षकों को पुनः प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में समायोजित करने के आदेश के बाद भी अब तक समयाेजन नहीं हुआ है, के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा सियाराम मीणा से बात की ताे वे काेई इस बारे में संतुष्टिपूणर् जबाव नहीं पाए और बार बार फाेन काटकर ये कहते ही रहे कि मैं जानकारी करके बताता हूं।

खबरें और भी हैं...