पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रैंकिंग:शिक्षा की रैंकिंग में धौलपुर 30वीं पायदान पर पहुंचा

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के तमाम दावों व कलक्टर के भी लगातार दखल के बावजूद शिक्षा क्षेत्र में जिला लगातार पिछड़ रहा है। स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से बीते माह की जारी रैंकिंग में धौलपुर जिले को 26वीं रैंक मिली थी। गुरुवार को दिसम्बर माह की जारी रैंकिंग में सुधरने की बजाय जिला चार पायदान ओर नीचे फिसल कर 30 में नंबर पर पहुंच गया है। लगातार निचली रैंक पर होने के बावजूद भी जिला कलेक्टर व शिक्षा अधिकारियों ने रैंक सुधारने पर ध्यान नहीं दिया।

इस वजह से जिले की रैंक टॉप टेन में कभी नहीं आई और कागजों में ही जिले की रैंकिंग सुधारने की मशक्कत की जा रही है लेकिन फिर भी छोटा जिला होते हुए भी प्रदेश में जिले की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती है। स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से जारी रैंकिंग में सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले की स्थिति सुधारने को लेकर निर्देशित किया। रैंकिंग में जयपुर पहले, चूरू दूसरे व हनुमानगढ़ जिला तीसरे स्थान पर है।

शिक्षा विभाग की ओर से हर माह शिक्षा रैंकिंग जारी की जाती है। इसमें सुधार के लिए पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को अपने अधीन स्कूलों के 43 पैरामीटर की सूचनाएं शाला दर्पण पर अपलोड करनी होती हैं। जिसमें शाला दर्पण पर जिले के स्कूलों में समुदाय से राशि प्राप्त करने वाले स्कूलों की संख्या की फीडिंग, ज्ञान संपर्क पोर्टल में प्राप्त राशि, बिजली, पानी की सुविधा से जुड़े स्कूल समेत अन्य 43 पैरामीटर वाले बिंदुओं को अपलोड किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें