भास्कर खास:युवाओं की स्किल्स बढ़ाने में धौलपुर देश में प्रथम

धौलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में तीसरा और संपूर्ण शिक्षा रैंकिंग में मिला 9वां स्थान

नवंबर 2021 के डेल्टा रैंकिंग में 111 आकांक्षी जिलों में धौलपुर जिले ने वित्तीय समावेशन तथा कौशल विकास क्षेत्र में पूरे भारत में पहला स्थान प्राप्त किया है साथ ही डेल्टा रैंकिंग में पूरे देश मे तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास के क्षेत्रा में जिले ने नीति आयोग के पैरामीटर पर सुधार परिलक्षित करते हुए सम्पूर्ण देश मे प्रथम स्थान हासिल किया है। स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्रा में भी सुधार किया है वही शिक्षा के क्षेत्रा में सम्पूर्ण रैंकिंग में नौवां स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में नीति आयोग से प्राप्त प्रोत्साहन राशि में से लगभग 7.5 करोड़ रुपये स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए स्वीकृत किये गए है जिसमें उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक आवश्यक चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद तथा अन्य सुविधाओं को सुढृढ़ बनाने के प्रयास किये जा रहे है। जिला अस्पताल में त्रि-स्तरीय ऑक्सीजन सुविधा विकसित की गई हैं जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर, मैनिफोल्ड व ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सुविधा उपलब्ध है। जिससे मरीजों को प्रत्येक वार्ड में सुविधा मिल सकेगी।

नीति आयोग द्वारा विगत वर्ष में 540 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए 10.80 लाख रुपये स्वीकृत किये गए थे जिनके द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में विभागीय भवनो के केंद्रों में प्रति केंद्र 2000 रुपये की लागत से पोषण वाटिका विकसित की गई। 315 केंद्र जो विद्यालय में थे उनको विद्यालयों में बनाई गई पोषण वाटिका से जोड़ा गया। पोषण वाटिका स्थापित करने के मामले में जिला पूरे प्रदेश भर में अव्वल है।

उन्होंने बताया कि पोषण की महत्ता के प्रति जागरूक करने हेतु केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित पोषण अभियान को विभिन्न विभागों के समन्वय से जन आन्दोलन के रूप में चलाया जा रहा है। नीति आयोग के अन्तर्गत जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषकों की प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से जैविक फसलों को बढ़ावा देने तथा उसके लाभ एवं उत्पादन के संबंध में जानकारी देकर जैविक खेती के माध्यम से भविष्य में रोगों के बढ़ने की आशंकाओं को कम किया जा सकता है। गेहूं व आलू सहित अन्य की जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

नीति आयोग के द्वारा आशान्वित जिला कार्यक्रम के अंतर्गत आलू ,गेंहू की जैविक खेती हेतु कार्य शाला में थीम अप लिफ्टिंग फार्मर थू्र ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि नीति आयोग के आशान्वित जिला कार्यक्रम के अंतर्गत वित्तीय समावेशन को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर लाभार्थियों के बैंक खातों की आधार सिडिंग करवाने के निर्देश दिए साथ ही सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्रों में पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों के लंबित बैंक खाते तत्काल खोलने के निर्देश दिए। आरसेटी के माध्यम में स्व रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने तथा उन्हें कार्य प्रारंभ करने हेतु सरल प्रक्रिया से ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए है।

खबरें और भी हैं...