पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:वार्षिकोत्सव के लिए हर स्कूल को मिलेंगे 10 हजार रुपए

धौलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुरस्कार वितरण समारोह के लिए जिला, ब्लॉक व पंचायत स्तर पर बनेंगी समिति

कोरोना महामारी ने जहां पिछले वर्ष शिक्षा मंदिरों पर ताले लगवा दिए थे, वहीं अब कक्षा 6 से 12 तक की कक्षाओं में पढ़ाई सुचारू रूप से शुरू हो चुकी है, लेकिन कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यालय अब भी शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच राज्य परियोजना निदेशक व आयुक्त डॉ. भंवरलाल की ओर से जारी आदेशानुसार विद्यालयों में 20 फरवरी से 20 मार्च के बीच वार्षिक उत्सव मनाना शुरू हो गया है। गौरतलब है कि इसके लिए प्रत्येक चयनित विद्यालय को सरकार की ओर से बजट मिलेगा और ज्यादा खर्च की स्थिति में भामाशाहों को की मदद ली जाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था से स्कूलों में सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकेगा।
शिक्षकों एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों का होगा सम्मान
हर जिला ब्लॉक व पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए राज्य सरकार की ओर से माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के चयनित विद्यालयों, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों और स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालयों को 10-10 हजार रुपए का बजट उपलब्ध कराया गया है। साथ ही भामाशाह और दानदाताओं को प्रेरित किया जाएगा। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा में उत्कृष्ट शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों व प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का इस वार्षिक उत्सव समारोह में सम्मान किया जाएगा। समारोह में अतिथियों के रूप में स्थानीय जनप्रतिनिधि, दानदाता, समाजसेवी, पूर्व छात्रों, अभिभावकों, सामाजिक मुखिया, प्रतिष्ठित व्यक्तियों आदि को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जाएगा।
त्रिस्तरीय आयोजन समितियों का होगा गठन
आदेशानुसार उत्कृष्ट ग्रामीण व शहरी आदर्श स्कूलों में वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह के लिए जिला, ब्लाक व पंचायत स्तर पर आयोजन समितियों का गठन होगा। जिला स्तर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और पंचायत स्तरीय आयोजन समिति के अध्यक्ष पीईओ रहेंगे। चयनित प्राथमिक विद्यालयों में वार्षिक उत्सव का आयोजन विद्यालयों के नियमित संचालन के पश्चात किया जाएगा।

आयोजन में कोरोना गाइडलाइन की करनी होगी पालना
आयोजन समस्त विद्यार्थियों की उपस्थिति और अधिकाधिक जन सहभागिता को ध्यान में रखते हुए गरिमा पूर्ण तरीके से किया जाना सुनिश्चित किया गया है। उपलब्ध कराई व जुटाई गई राशि का उपयोग मुद्रण कार्य, मंच साज सज्जा, टेंट व्यवस्था, फोटोग्राफी, जलपान आदि व स्मृति चिन्ह, प्रोत्साहन राशि आदि वितरित करने में किया जाएगा। आदेश में कोरोना के संदर्भ में राज्य सरकार के गृह विभाग और शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना करना निश्चित किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें