राहत:फास्टैग की छूट की सीमा बढ़ाई, अब 15 फरवरी से होगा अनिवार्य, नियम नहीं मानने पर दोगुना चुकाना होगा टोल

धौलपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय राजमार्गाें पर फास्टैग प्रक्रिया शुरू होने से खुले पैसे, ईंधन की बचत सहित विवादों से मिलेगी मुक्ति

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देशनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर अब 1 जनवरी के बजाए 15 फरवरी से सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग शुरू करने के संशोधित आदेश जारी किए गए हैं। फास्टैग शुरू होने से वाहन चालकों को होने वाली असुविधा से मुक्ति मिलेगी।

फास्टैग शुरू होने से खुले पैसे का लेनदेन, टोल पर लाइन में लगना, फिजूल में ईंधन का खर्च, समय की बर्बादी सहित छोटे-मोटे होने वाले विवादों से भी मिलेगी। धौलपुर-करौली के बीच कोडर मोड़ व चिलाचौंद टोल प्लाजा पर अब 15 फरवरी की रात 12 बजे बाद से फास्टैग अनिवार्य होगा।

वहीं बिना फास्टैग वाले वाहनों पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। चिलाचौंद टोलप्लाजा प्रबंधक कृष्णा सिकरवार ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देशानुसार 15 फरवरी से चिलाचौंद टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को वाहनो पर फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए 250 मीटर, 500 मीटर, 1 किलोमीटर व 2 किलोमीटर पर बोर्ड लगाए गए हैं। टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को पंपलेट दिए जा रहे हैं एवं वाहन चालकों को फास्टैग लगवाने व उसके लाभ बताए जा रहे हैं।

बिना फास्टैग वालों से वसूला जाएगा दोगुना टोल
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा। दरअसल, बिना रुकावट के आवाजाही और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है। जिन वाहनो पर फास्टैग कार्ड होगा, टोल प्लाजा के डिवाइस उसे पहचानकर स्वयं टोल काट लेंगे। हालांकि हर टोल प्लाजा पर एक हाइब्रिड लेन भी होगी, जिस पर फास्टैग के अलावा भुगतान के अन्य विकल्प उपलब्ध होंगे। यह सुविधा सिर्फ ज्यादा बड़े आकार के वाहनों के लिए होगा।

ऐसे मिलेगा फास्टैग..
फास्टैग सभी गाड़ियों के लिए अनिवार्य हो रहा है। ऐसे में चौपहिया वाहन निर्माता कंपनियां नई गाड़ियों में पहले से ही फास्टैग लगा रही हैं। वहीं पुरानी गाड़ियों के लिए फास्टैग लेने के लिए सरकार ने कई जगह सुनिश्चित की हैं, जहां आसानी से फास्टैग लिया जा सकता है। इसके लिए गाड़ी से संबंधित दस्तावेजों गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, गाड़ी मालिक की फोटो, गाड़ी मालिक का पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) की जरूरत पड़ेगी। फास्टैग लेने के लिए एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत कई बैंक में सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वहीं टोल प्लाजा पर पेटीएम, अमेजन व इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर फास्टैग मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं...