पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का असर:वन अधिकारी पहुंचे निभी का ताल, पक्षियों का किलोल देखकर लौटे

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंडा व चिकन विक्रेताओं में बढ़ी चिंता, 10 फीसदी रह गई बिक्री

धाैलपुर जिले में स्थित विभिन्न जलाशयों पर हर वर्ष देशी-विदेशी परिंदे बडी संख्या में आते हैं। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में फैल रही बर्ड फ्लू बीमारी से कई कौवों सहित अन्य पक्षियों की मौत हो चुकी है। इसके चलते प्रदेशभर में अलर्ट किया हुआ है। इधर, धौलपुर जिला प्रशासन ने भी जिले के विभिन्न जलाशयों पर आने वाले मेहमान पक्षियों पर नजर रखने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अलर्ट कर रखा है।

इसके चलते अधिकारी लगातार जलाशयों पर जाकर देशी-विदेशी परिंदों पर नजर रखे हुए हैं। गुरुवार को सुबह उपवन संरक्षक केसी मीणा ने सुबह तालाबशाही, हुसैन सागर, निभी का ताल का निरीक्षण किया। जब वे वहां पहुंचे तो उन्हें न तो कोई मृत पक्षी मिला और न ही कोई बीमार। बल्कि इसके उलट उन्हें जलाशयों पर पक्षी किलोल करते हुए दिखाई दिए। निरीक्षण के बाद वे वापस लौट गए।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक सुनील माटा ने बताया कि जिले भर में छाेटे बडे 21 पाेल्ट्री फाॅर्म हैं, जिनमें से अभी 3 रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने बताया कि पाेल्ट्री सेंटर संचालकाें काे वीसी में बुलाकर मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव के निर्देशों को सुनवाया गया। वीसी में उन्हें बताया गया कि जब तक बर्ड फ्लू की अाशंका बनी हुई है जब तक पूरी सावधानी रखें। अगर किसी के फार्म में कोई पक्षी या मुर्गी मरती है, ताे तुरंत इसकी जानकारी दें। यही नहीं वे मृत पक्षी को न तो छुएं और न ही पास जाएं। इसके अलावा वे पोल्ट्री में जाते समय पीपीई किट का इस्तेमाल करें, ताकि उन्हें कोई खतरा न हो।

पहले कोरोना अब बर्ड फ्लू ने घटाई बिक्री
बर्ड फ्लू की खबराें के बीच धाैलपुर में अंडा और चिकन विक्रेता चिंतित हैं। कारण है कि पिछले कई माह से कोरोना महामारी के चलते उनके कारोबार ठप थे, वहीं अब जब स्थितियां कुछ सामान्य हुईं तो बर्ड फ्लू आ गया। बर्ड फ्लू के चलते लाेग चिकन व अंडे खाने से परहेज कर रहे हैं। इसके चलते इनकी बिक्री 10 फीसदी ही रह गई है। चिकन व्यापारी इरशाद कुरैशी ने बताया गया है कि पहले जहां लगभग दाे क्विंटल माल प्रतिदिन निकलता था, वहीं अब 10 से 15 किलाे ही निकल रहा है। अंडा व्यापारी काके ने बताया कि अंडाें की बिक्री भी प्रभावित हुई है। लाेग डरे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें