पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:प्रत्येक परिवार में स्वास्थ्य मानकों का होगा सर्वेक्षण

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों काे दिए निर्देश

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) को लेकर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नीति आयोग के आशान्वित जिला कार्यक्रम के अंतर्गत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में किये जाने वाले राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को कार्य योजना बना कर जिले के प्रत्येक परिवार में स्वास्थ्य मानकों का सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण सम्पूर्ण भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के सन्दर्भ में भारतीय परिवारों के एकत्र किए गए विभिन्न नमूनों का एक सर्वेक्षण है।

यह कार्यक्रम देश के 351 जिलों में चलाया जा रहा है,जिसमें 44 आशान्वित जिले भी शामिल हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर प्रजनन, शिशु और बाल मृत्यु दर, परिवार नियोजन, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, प्रजनन स्वास्थ्य, पोषण, एनीमिया, स्वास्थ्य और परिवार नियोजन सेवाओं की गुणवत्ता की जानकारी प्रदान करता है। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतराम मीणा, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक शशांक वशिष्ठ सहित अन्य मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें