पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला आकांक्षी कार्यक्रम:कठिन समय में परिवार की सुरक्षा और सहायता के लिए बीमा बहुत जरूरी :सुबोध

धौलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाएं। - Dainik Bhaskar
भरतपुर. कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाएं।
  • महिलाओं को बीमा के अलावा अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में दी जानकारी

जीवन बहुत अनिश्चित है। जिसमे भविष्य में होने वाली घटनाओं का कुछ भी पता न रहता है। इसलिए हमें अपने परिवार की सुरक्षा और सहायता के लिए अपना बीमा जरूर करवा लेना चाहिए। यह कहना था लुपिन के जिला कार्यक्रम अधिकारी सुबोध गुप्ता का। वो नीति आयोग के सहयोग से चलाये जा रहे जिला आकांक्षी कार्यक्रम के तहत लुपिन ओर मंजरी फाउंडेशन के द्वारा बसेड़ी में आयोजित आज बचत तो सुनहरा कल कार्यक्रम मे प्रतिभागियों को सं‍बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हर इन्सान का जीवन , उसके और उसके परिवार के लिए बहुत अनमोल होता है, कोई नही चाहता कि उसके साथ कुछ गलत हो जाये, लेकिन अनहोनी, दुर्घटना और मौत भी एक सच है। इस सच्चाई को बदला नहीं जा सकता। जब कुछ अनहोनी हो जाती है, तो हमारे नहीं रहने पर हमारे परिवार वालो के ऊपर कोई पैसे की कमी की समस्या का पहाड़ टूट पड़ता है। इसलिए, समय रहते ही, हम सभी को अपने जीवन का का उचित जीवन बीमा ज़रुर करा लेना चाहिए।

बीमा ही इकलौती ऐसी चीज है, जिसमे आप थोड़े पैसे देकर किसी भी तरह की अनहोनी की दशा में आर्थिक संकट से अपने परिवार को बचा सकते है। बीमा एक ऐसी चीज है, जो आप तब नहीं खरीद सकते, जब आपको इसकी बहुत अधिक जरूरत हो। उन्होंने कहा कि हमारी मूल्यवान संपत्तियो जैसे – घर, गाड़ी, दुकान, मोबाइल, अन्य संपत्तियो के नुकसान , तो ऐसे है जिसे हम दोबारा हासिल कर भी सकते है। लेकिन, क्या अगर हमारे साथ कोई दुर्घटना या आकस्मिक बीमारी के बड़े खर्च/एक्सीडेंट आदि हो जाये, या फिर आकस्मिक मृत्यु हो जाये, ऐसी स्थिति में हमारे परिवार के ऊपर एक बहुत बड़ा आर्थिक संकट आ जाता है ।

जिंदगी में बहुत उत्तार चढ़ाव रहते है। इंसान जिंदगी भर कमाता है पर आपातकाल में उसके पास कोई पैसा न रहता है। उन्हीं सभी परिस्थितियों में बचत की योजनाओं का लाभ बहुत काम आता है। इस मौके पर वित्तीय साक्षरता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बीमा करवाना बहुत ही आवश्यक है जिसका लाभ बाद में कभी भी लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने बाद परिवार के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर बीमा करवाना चाहिए।

महिलाएं अपनी बचत से योजनाओं का लाभ लें : ईशा
लुपिन की ईशा ने बैंकिंग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि बचत करना ज्यादातर महिलाओं का स्वभाव होता है। हमे इसी बचत को योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महिला को बचत करने की आदत के साथ साथ उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। बीमा करवाने का महत्व बताते हुए कहा कि बीमा करवाना बहुत ही आवश्यक है जिसका लाभ बाद में कभी भी लिया जा सकता है।

मंजरी फाउंडेशन की मंजरी राजपूत ने बैंकों से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में हम पूरे साल के केवल 330 रुपये का प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये तक का जीवन बीमा एवं 12 रु सालाना प्रीमियम पर 2 लाख का एवं रुपे एटीएम कार्ड के द्वारा 1 लाख का दुर्घटना बीमा का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं एवं बहुत कम अंशदान करके 60 साल के बाद 1000 - 5000 रु तक की पेंशन का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं । इस मौके उन्होंने जननी शिशु सुरक्षा योजना, जननी सुरक्षा योजना, अमृता हाट योजना, पालनहार योजना, विधवा पेंशन योजना आदि की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें