पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वच्छ रहने के बताए तरीके:बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छ रहना जरुरी: शर्मा

धौलपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हाथ धोने के लिए प्रेरित करने के लिये विश्व हाथ धुलाई दिवस पर लुपिन और मंजरी फाउंडेशन के द्वारा स्वच्छ हाथ तो स्वस्थ हम कार्यक्रम का शुभारंभ बाड़ी की ग्राम पंचायत बिजौली में किया गया। लुपिन के ऋषिकेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना ही नही अन्य बीमारियों से बचने के लिए हाथों को साफ रखना बहुत आवश्यक है। हमारे रोज के व्यवहार में हाथों को निर्धारित मानकों के अनुसार धोना चाहिए। हमे आज भी लोगो को हाथ धोने के तरीकों को सिखाने ओर उनकी आदतों में शामिल कराने की जरूरत बहुत ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि गंदगी की वजह से बहुत सारी बीमारियों के कीटाणु हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है ओर हम बीमार हो जाते है। उन्होंने कहा कि सभी के माता पिता बच्चो को खाना खाने से पहले ओर शौच जाने के बाद हाथ धोने की आदत सिखाते है। लेकिन कैसे धोने है यह बहुत सारे लोगो को न पता होता है। सही तरीके से हाथ धोने से कीटाणु ओर अशुद्धियां साफ हो जाती है। हाथ धोना एक सरल काम है यह एक ऐसा कारगर तरीका है जिससे आप अपने आप को स्वस्थ बनाए रख सकते है।

उन्होंने हाथ धोने के तरीके को याद करने का रास्ता सुमनके बताया। उन्होंने कहा कि S का मतलब सीधा, U का मतलब उल्टा, M का मतलब मुठ्ठी, A का मतलब अंगूठा, N का मतलब नाखून ओर K का मतलब कलाई याद रखे। पहले हाथों को गिला करे फिर साबुन से सीधे तरफ से रगड़े फिर उल्टे तरफ से उंगलियों के बीच मे फिर अंगूठे को रगड़े , फिर नाखूनों के बीच से गंदगी निकाले फिर कलाई को पर साबुन रगड़कर हाथ साफ पानी से धोना चाहिए। लगभग इस तरीके से हाथ धोने में लगभग 20 सेकंड लगते है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी आदत होनी चाहिए न कि औपचारिकता। उन्होंने कहा ज्यादातर बीमारी गंदगी की वजह से ही होती है। उन्होंने बच्चो को भी हाथ धोने के तरीकों को बताने की अपील की। सही तरीके से हाथ धोने का मतलब स्वयं ओर अपने परिवार को बीमारियों से बचाना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें