पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:पूर्वजों की स्मृति में एक पौधा जरुर लगाएं :सुजाता बंसल, एनएसएस प्रभारी

धाैलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्ल्स पीजी कॉलेज में एनएसएस प्रभारी और छात्राओं ने किया पौधरोपण, पौधों की देखभाल का लिया संकल्प

शहर के पं. उमादत्त गर्ल्स पीजी कालेज धौलपुर में एनएसएस की प्रथम एवं द्वितीय इकाई के संयुक्त तत्वाधान में एनएसएस प्रभारी सुजाता बंसल व विजय भारद्वाज तथा सम्भागी छात्राओं ने कोविड-19 के संरक्षण की गाइडलाइन का पालन करते हुए महाविद्यालय परिसर एवं गोद लिए गांव मे पौधरोपण किया।

एनएसएस प्रभारी सुजाता ने ग्रामवासियो को पौधरोपण के लिए प्रेरित किया तथा उन्होंने कहा कि इस समय श्राद्ध पक्ष चल रहे हैं।अपने पितृजनों व पूर्वजों की स्मृति में अपने घर में एक-एक पौध अवश्य लगाएं एवं उनका समय-समय पर जल देकर संरक्षण करें।

महाविद्यालय के प्राचार्य डा. संतोशीलाल शर्मा ने बताया कि धर्मशास्त्रों में पौधरोपण को पुण्यदायी कार्य बताया गया है। इसका कारण यह है कि वृक्ष धरती पर जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। भारतवर्ष में आदिकाल से लोग तुलसी, पीपल, केला, बरगद आदि पेड-पौधों को पूजते आए हैं। आज विज्ञान सिद्ध कर चुका है कि यह पेड-पौधे हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण है।

पौधरोपण एक यज्ञ है ओर इस यज्ञ को पूरा करने मे हमे तन, मन, धन से जुट जाना चाहिए। प्रभारी एवं छात्राओ ने घर-घर जाकर सभी को पौधे वितरित किए एंव वृक्षारोपण तथा उसके संरक्षण की सभी को शपथ दिलाई। प्रभारी विजय भारद्वाज ने भी विचार रखे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें