पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलीय पक्षी गणना-2021:मचकुंड पर काॅमन कूट समेत कई पक्षी नजर आए

धौलपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रामसागर सेंचुरी में किलाेल करतीं ग्रे लेग गूज। - Dainik Bhaskar
रामसागर सेंचुरी में किलाेल करतीं ग्रे लेग गूज।
  • आज भी होगी गणना, चंबल सेंचुरी की 1-4 फरवरी काे हुई समाप्त

धाैलपुर वन विभाग की ओर से दाे दिवसीय जलीय पक्षी गणना शनिवार सुबह 6 से सुबह 10 बजे तक हुई। पहली बार जलीय पाइंट में मचकुंड सराेवर काे भी इसमें शामिल किया गया। वजह है कि इस बार सराेवर में विदेशी पक्षी अच्छी संख्या में आए हैं।

उपवन संरक्षक केसी मीणा ने स्वयं मचकुंड पर वन कमिर्याें के साथ पक्षियाें की गिनती की और सराेवर काे पक्षियाें के लिए जैव विविधता और पयार्वरण के लिहाज से उपयुक्त बताया। मचकुंड पर लिटिल काेरमाेनेंट, काॅमन कूट, ग्रेट इग्रेट, स्पूनबिल, हाउस स्विफ्ट, ब्लैक बिल्ड स्टिल्ट, चायना कूट सहित तमाम प्रकार की डक की प्रजातियां गणना में सामने आईं।

जलीय पक्षी गणना (विंटल फाउल काउंटिंग) के दौरान ही थर्मल पावर धौलपुर से मिथिलेश एक्सईएन की अाेर से माेबाइल पर डीएफओ को सूचना दी की एक पक्षी यहां आया हुआ है, जो घायल अवस्था में है। इस पर डीएफओ मीणा मय रेस्क्यू टीम के मौके पर पहुंचे, तो पता चला कि वह ग्रेट कोरमोरेंट है। उसके बाद उसका रेस्क्यू कर मचकुंड पर ही छाेड़ दिया गया।

धाैलपुर वन विभाग की ओर से चंबल नदी, पीजी काॅलेज के पास खलती, निभी, रामसागर, आंगई, हुसैन सागर, तालाबशाही, मिलिट्री स्कूल के पास ताल इत्यादि जलाशयाें पर गणना की गई। अब गणना की कंपाइल रिपाेर्ट तैयार हाेने के बाद डाटा सामने आएगा कि काैन से जलाशय पर किस प्रकार की प्रजातियाें के पक्षी समूह में या फिर अकेले आए हैं।
चंबल सेंचुरी प्रबंधन ने भी कराई पक्षी गणना
प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जयपुर के आदेशानुसार चंबल सेंचुरी के अधीन सेंचुरी एरिया में जलीय पक्षी गणना 1 फरवरी से 4 फरवरी तक हुई। चंबल सेंचुरी के उपवन संरक्षक फुरकान अली खत्री ने बताया कि वन विहार अभ्यारण्य, केशरबाग अभ्यारण्य, रामसागर अभ्यारण्य और एनसीएस धाैलपुर सहित एनसीएस मण्डरायल, पालीघाट, केशाेरायपाटन और काेटा क्षेत्र के एनसीएस इटावा में पक्षी गणना हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें