पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • Dholpur
  • Mild Fever Came, Trouble Breathing, Even In Hospital For Six Days But Did Not Consider Himself To Be Patient, All The Prayers And Freshly Won Battle With Kairana

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन संकल्प से हारेगा कोरोना:हल्का बुखार आया, सांस लेने में परेशानी हुई, छह दिन तक अस्पताल में भी रहा लेकिन खुद को रोगी नहीं माना, सभी की दुआ और हौसले से जीती काेराेना से जंग

धौलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण होने के बावजूद अपनी इच्छाशक्ति से कोरोना को हराने वाले जांबाजों की कहानियां, पढ़िए आज 5वीं कड़ी में सुरेश कुशवाह की कहानी

मनियां तहसील क्षेत्र के गांव चौकी हिनौता के रहने वाले कांग्रेस के मनियां ब्लॉक अध्यक्ष सुरेश कुशवाह का कहना है कि 27 अप्रैल को अचानक मुझे बुखार आया और सांस लेने में भी हल्की परेशानी हुई तो मैं मनियां सीएचसी पहुंचा,जहां कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया। इससे पहले सांस लेने में परेशानी एवं कोरोना के लक्षण होने से चिकित्सकों की ओर से उन्हें कोविड वार्ड में भर्ती कर उपचार शुरू कर दिया।

ऑक्सीजन लेबल भी 85 रह गया था। मुझे खांसी के साथ हल्का बुखार और सांस लेने में कठिनाई महसूस हो रही थी। अस्पताल में भर्ती हुआ, लेकिन हौसला नहीं खोया। कोविड संक्रमित होने के साथ ही डायबिटीज भी थी ऐसे में मुझे अधिक डर सता रहा था। इस दौरान वहां पदस्थ डाॅ. जनार्दन सिंह परमार एवं उनकी टीम लगातार मुझे मोटीवेट करते रहे। जिसे लेकर मैने धैर्य रखते हुए अपने परिजनों से बात कर अपने आपको सुरक्षित कर पाया। तीन दिन बाद स्थिति में सुधार आया।

इस दौरान मेरे मित्र एवं परिवारीजन भी लगातार बात करते रहे और मेरा हौसला बढ़ाते रहे। उनसे बात करने के दौरान कभी महसूस नहीं होने दिया। छह दिन तक अस्पताल में रहने के बाद दो मई को अस्पताल से छुट्‌टी हो गई। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। चिकित्सकों का कहना है कि मरीज धैर्य से काम लें और हौसला रखें तो वह जल्द ही इस बीमारी से ठीक हो सकते हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि वे संक्रमित होते हैं तो हिम्मत रखें, योग आसन करें, गर्म चीजों का इस्तेमाल इसमें कारगर है। राेग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हेल्दी और हैवी डाइट लें। अभी थाेड़ी कमजोरी जरूर महसूस होती है, लेकिन चार-पांच दिन में सामान्य हा़े जाएगी।

एक्सपर्ट व्यू...विटामिन युक्त हेल्दी डाइट लें

फिजिशियन डाॅ. जनार्दन सिंह परमार का कहना है कि संक्रमण से लड़ने के लिए विटामिन और मिनरल्स युक्त हैवी और हेल्दी डाइट हाेनी चाहिए। विटामिन सी शरीर की इंटरनल ताकत बढ़ाता है। इसमें आंवला, नींबू, मौसमी, संतरा का सेवन अच्छा है। जिंक शरीर में कई एंजाइमों के लिए सह घटक के रूप में काम करता है और शरीर में सभी विटामिन और मिनरल्स को आपस में रोककर प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है।

जिंक लाल चावल, अंकुरित अनाज, पालक, मटर, काजू, अखरोट, बादाम में मिलता है। खाने में विटामिन डी जरूरी है धूप स्नान के साथ सोलर कुकर में पका कर खाना लें सकते हैं। सुबह अंकुरित ले, दाेपहर के भोजन में चोकर युक्त आटे की रोटी, हरी सब्जी और छाछ लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें