292 डेंगू पॉजिटिव मरीज:अस्पताल में 200 से ज्यादा बुखार के रोगी भर्ती, 50 से अधिक की प्लेटलेट 60 हजार से नीचे, रिजर्व वार्ड शुरू

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल में एक बेड पर दो-दो मरीज भर्ती। - Dainik Bhaskar
अस्पताल में एक बेड पर दो-दो मरीज भर्ती।

जिले में कोरोना के बाद अब डेंगू का कहर सामने आया है। अब तक 292 डेंगू पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। पिछले महीने चंबल में बाढ़ के बाद राजाखेड़ा क्षेत्र में 100 से अधिक डेंगू के मरीज सामने आए थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल गोयल ने बताया कि राजाखेड़ा क्षेत्र के बाद शहरी क्षेत्र में 85 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। जिला अस्पताल में बुधवार सुबह तक 200 से अधिक बुखार के मरीज अलग-अलग वार्ड में भर्ती है। मरीजों की संख्या ज्यादा होने की वजह से अस्पताल प्रबंधन ने रिजर्व वार्ड शुरू किया है जिसमें गंभीर बुखार से पीड़ित लोगों को भर्ती कराया जा रहा है। ज्यादातर मरीजों के ब्लड रिपोर्ट में प्लेटलेट 60 हजार से नीचे पहुंच चुकी हैं,जो मरीजों में साफ तौर पर डेंगू होने की पुष्टि कर रही हैं। भले ही सरकारी आंकड़ों में जिले में 292 डेंगू पॉजिटिव मरीजों के सामने आने की पुष्टि हुई हो लेकिन जिला अस्पताल में भर्ती ज्यादातर मरीजों के डेंगू पॉजिटिव ना होने के बाद भी लगातार गिरती ब्लड की प्लेटलेट्स डेंगू की भयावहता दर्शाती हुए नजर आ रही हैं ।

अस्पताल में बुखार के मरीज बढ़े
मरीजों से अस्पताल पूरी तरह से फुल है। जिला चिकित्सालय में रिजर्व वार्डों को भी शुरू किया गया है। जिनमें गंभीर बीमार मरीजों को इलाज दिया जा रहा है। इसके बावजूद जिला चिकित्सालय के सभी मेडिकल वार्डों में एक-एक बेड पर दो से तीन मरीज भर्ती नजर आ रहे हैं।

सफाई का रखें विशेष ध्यान
डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपील जारी की है। मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में घर में रखें कूलर के पानी को बदलने के साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। डेंगू का लार्वा कई दिनों तक जमा पानी में पनप जाता है। जिससे बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...