पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:हर माह 15 बच्चों की जिंदगी बचा रही नियोनेटल रेस्प्रिरेटर

धौलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लुपिन ने 3 सरकारी अस्पतालों को उपलब्ध कराई हैं मशीनें, अब तक 1008 नवजातों को मिला लाभ

नवजात मृत्यु दर को कम करने के प्रयास बीते कई सालों से किए जा रहे हैं। विभाग को इसमें अपेक्षित सफलता भी मिली है। इन्ही प्रयासों में कई संस्थाए भी सहयोग कर रही हैं। इन्ही में एक नाम है लुपिन फाउंडेशन का। लुपिन द्वारा जिले के तीन अस्पतालों में शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए भारत मे बनी 3 नियोनेटल रेस्प्रिरेटर मशीन उपलब्ध करवाई गई है। जन्म के समय नवजात शिशु को सांस लेने पर होने वाली परेशानी पर परम्परागत रूप से चिकित्सक और प्रसव कक्ष का नर्सिंग स्टाफ बच्चे को उल्टा कर पीठ पर थप्पी देता था।

जिससे बच्चे के मुंह और स्वांस नली में अटका गन्दा पानी बाहर आए और बच्चा स्वांस ले सके। इस पद्धति में कभी कभी बच्चे की स्वांस नही आती थी। ऐसे में बच्चा मौत का शिकार हो जाता था। लेकिन इस मशीन की वजह से अब इस तरह की परेशानी वाले बच्चों को बचाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। यह तीनों नियोनेटल मशीन धौलपुर में शहीद मंगल सिंह जिला अस्पताल, बॉडी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और राजाखेड़ा के शहीद राघवेंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उपलब्ध करवाई गई है। लुपिन के सुबोध गुप्ता ने बताया कि इस मशीन से बच्चे को ऑक्सीजन मिल जाने से उसकी जिंदगी बचाई जा सकती है। हैदराबाद में वैज्ञानिकों द्वरा निर्मित यह मशीन करीब आठ लाख रुपए की लागत की है।

प्रतिमाह 15 से 20 ऐसे नवजात पैदा होते है, जिन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है

एक साथ दो बच्चों को इस से जरूरी ओर आवश्यक मात्रा में आाक्सीजन दी जा सकती है। उपलब्ध करवाए जाने के बाद से अब तक कुल 1008 नवजातों को इस मशीन की सहायता से लाभ दिया जा चुका है। प्रतिमाह 15 से 20 ऐसे नवजात पैदा होते है जिन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है उनके लिए यह मशीन बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें