साइबर फ्रॉड:आपके आधार से किसी और ने तो सिम नहीं खरीदी, अब इसका ऑनलाइन पता कर अपने नंबर को आधार से कर सकेंगे अलग

धौलपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ रहे साइबर क्राइम को रोकने के लिए आपका जागरुक होना जरूरी, जानें कुछ उपयोगी बातें

आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो सके, इसके लिए अपने आधार से जुड़ी हर जानकारी जानना बहुत जरूरी है।आजकल मोबाइल सिम लेने के लिए आधार जरूरी कर दिया है। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल सिम लिंक्ड हैं तो आप यह अब आसानी से जान सकते हैं। अगर आप इसमें से किसी सिम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप उसे डिस कंटिन्यू कर सकते हैं।

अब आप यह जानकारी आसानी से ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर अब तक कितने सिम जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में अगर कोई मोबाइल नंबर आपकी जानकारी के बिना आपके आधार नंबर से लिंक्ड है तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। साइबर एक्सपर्ट कांस्टेबल नीरज शर्मा ने बताया कि आप अपने पुराने और अनयूज्ड नंबर को आसानी से अपने आधार से अलग भी कर सकते हैं।

क्योंकि...एक आधार से 18 सिम कार्ड ले सकते हैं : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के मुताबिक एक आधार कार्ड पर अधिकतम 18 सिम कार्ड निकाले जा सकते हैं। कई बार आधार नंबर का दुरुपयोग हो जाता है और ऐसी शिकायत आती है कि दूसरे के आधार पर किसी और व्यक्ति ने सिम ले लिया।

ट्राई की वेबसाइट से सभी सिम की जानकारी हासिल कर सकते हैं- मीणा
धौलपुर के साइबर एक्सपर्ट हैड कांस्टेबल विजय मीणा का कहना है कि अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल सिम के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले ट्राई की वेबसाइट पर जाना है। इस लिंक पर जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालने की जरूरत है। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आपका मौजूदा मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हो। अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करने की जरूरत है। आपके नंबर पर आए हुए ओटीपी को डालकर इसे वेलिडेट करना है।

खबरें और भी हैं...