पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इंश्योरेंस:अब नवजात की भी होगी कोरोना कवच पॉलिसी

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इलाज के लिए 3 से 6 लाख की रिस्क होगी कवर

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डवलपमेंट ऑथोरिटी (इरडा) की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच एंव सुरक्षा के नाम से पॉलिसी लॉन्च की है। कोरोना का इलाज कराने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों के माध्यम से आमजन पॉलिसी ले सकते हैं।

इन पॉलिसी के तहत कोरोना संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने से पहले व भर्ती रहने तथा घर में देखभाल के दौरान इलाज व दवाइयों पर खर्च हुई राशि का क्लेम किया जा सकता है। बीमा कंपनियों ने अलग-अलग पॉलिसी लॉन्च की है जिसकी अवधि साढ़े तीन से साढ़े नौ माह तक की है।

साढ़े तीन माह की पॉलिसी का प्रीमियम 4 हजार रुपए है वहीं साढ़े नौ माह की पॉलिसी का प्रीमियम 6 हजार रुपए रखा गया है। साढ़े तीन माह की पॉलिसी में 3 लाख तक वहीं साढ़े नौ माह की पॉलिसी में 6 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर हो सकेगा। पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल रखी गई है।

जबकि बच्चों की पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र एक दिन रखी है । ऐसे लोग जिनके पास पहले से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है वह भी कोरोना कवच एवं सुरक्षा पॉलिसी ले सकते हैं। वे अस्पताल में इलाज करवाकर लाभ लेते हैं तो अगले साल पहले से ली गई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से उन्हें नो क्लेम बोनस मिलेगा, क्योंकि कोरोना कवच छोटी अवधि वाली पॉलिसी है।

इस पॉलिसी के लिए पॉलिसीधारक को लंबे समय तक प्रीमियम अदा नहीं करना पड़ेगा। कंपनियों को आईआरडीए ने कोरोना पॉलिसी जारी के निर्देश दे रखे हैं। वहीं इंश्योरेंस कंपनियां मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत भी अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों को क्लेम दे रही है। अगर कोई कंपनी इंकार करती है तो वे बीमा लोकपाल के यहां आवेदन कर सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser