पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति आज:अब किसी भी त्योहार पर बाजार से मिठाई नहीं खरीदेंगे ओदी गांव के लोग

धौलपुर9 दिन पहलेलेखक: संत कौशिक
  • कॉपी लिंक
  • मिलावट से बचने के लिए सामान देकर बनवा रहे हैं सामूहिक गजक, इस बार दिल्ली नहीं गया गजक बनाने वाला कारीगर

मकर सक्रांति का त्योहार आते ही लोगों को गजक की मिठास आने लग जाती हैं। भारतीय संस्कृति में त्योहारों के हिसाब से अलग-अलग मिठाइयों का प्रचलन हैं। मकर सक्रांति की स्पेशल मिठाई तिल से बनी गजक को माना जाता हैं। सक्रांति के करीब आते ही बाजारों में गजक की बिक्री में तेजी आ जाती है।

ऐसे में मिलावट को लेकर जहां राज्य सरकार की ओर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाकर मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है। इसके बावजूद भी बाजार में मिलावट की मिठाइयों पर अंकुश नही लग पा रहा है। ऐसे में पंचायत समिति के गांव ओदी में ग्रामीणों ने नई पहल करते हुए गांव में ही सामूहिक रूप से गजक तैयार कराई जा रही है।

ग्रामीणों ने बताया कि मिलावट से बचने के लिए गांव के लोगों ने सामूहिक फैसला लिया और गांव में ही मकर संक्राति से पांच दिन पहले खुद ही मिलजुल कर गजक तैयार कर रहे हैं। गांव के लोगों का मानना हैं बाजार की गजक शुद्ध नही होती। जो मिठास खुद के द्वारा बनाई गजक में होती है, उसका स्वाद ही अलग होता है।

गांव के ही दीना बघेल ने बताया कि वह दिल्ली में गजक बनाने का काम करता है, लेकिन इस बार गांव के लोगों के कहने पर वह दिल्ली नहीं जाकर गांव के लोगों के साथ मिलकर गांव के लोगों के लिए गजक बनाने का काम कर रहा है। इसमें गांव के अन्य लोग भी सहयोग कर रहे हैं।

इसके लिए लोग अपने अपने घर से तिल, गुड चीनी एकत्रित कर लाते हैं। उन्होंने बताया कि जिस गजक की बाजार कीमत 150 रुपए किलो में मिलती है उसकी शुद्धता के बारे में भी कोई पता नही रहता। जबकि गांव में बनने वाली गजक 70 रुपए किलो में बनकर तैयार हो जाती है।

200 किलो गजक बनाने के लिए सामग्री एकत्रित की
गजक बनाने वाले गांव के ही दीना बघेल ने बताया कि गांव के हर घर से गजक बनाने की सामग्री एकत्रित की गई है। जिससे करीब 200 किलो गजक तैयार की गई है। बता दें कि इस दौरान गांव के लोग एवं बच्चे भी गजक बनाने में अपना सहयोग करते है।

दीना ने बताया कि गांव के लोगों ने गांव में ही पहली बार त्योहार पर सामूहिक रूप से गजक बनवाई है, इसलिए इस बार एक ही तरह की यानि शक्कर और गुड़ की पट्टी वाली गजक तैयार की है। अब आने वाले त्योहारों पर भी इसी तरह मिठाई बनवाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser