पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा विभाग:अब ऑनलाइन देखी जा सकेगी फाइलों की लोकेशन

धौलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्मचारियों के प्रकरण पारदर्शिता के साथ निबटाने के लिए शिक्षा विभाग ने लागू किया ट्रैकिंग सिस्टम

प्रदेश में 4 लाख कर्मचारियों को अपने प्रकरण की रिपोर्ट लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जल्द ही उन्हें अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर खुद के मामले की फाइल की स्थिति पता चल जाएगी। शिक्षा निदेशालय में अगले सप्ताह से फाइल ट्रैकिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है और संभावतया: मार्च तक धौलपुर में इसे लागू कर दिया जाएगा।

संयुक्त निदेशक लाल चंद वर्मा ने बताया कि इसे लागू करने के लिए शिक्षा निदेशालय में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और कर्मियों व अधिकारियों को ट्रेनिंग दे दी गई है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे एक अनुभाग में लागू भी किया जा चुका है। शिक्षा विभाग राज्य का सबसे बड़ा डिपार्टमेंट है, जिसमें करीब 4 लाख कर्मचारी हैं। आमतौर पर फाइलें कर्मचारियों के पास इधर से उधर घूमती रहती हैं, हफ्तों तक उन पर कोई काम नहीं होता। अब कर्मचारी या अधिकारी को जिस दिन फाइल मिलेगी, वो उसी दिन उसके खाते में दर्ज हो जाएगी।

कितने समय में यह फाइल उसकी टेबल से क्लियर हुई, यह काउंट होगा। ऐसे में अधिक समय तक फाइल रोकर रखने वाले कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इस सिस्टम के जरिए ऑनलाइन देखकर बताया जा सकेगा कि कौन से काम की फाइल शिक्षा निदेशालय में किस जगह है। साथ ही संबंधित फाइल में होने वाली प्रगति की अपडेट जानकारी ऑनलाइन मिलेगी।

निदेशालय के बाद मार्च तक धौलपुर में भी लागू होगा फाइल ट्रैकिंग सिस्टम
प्रदेश में 4 लाख कर्मचारियों के साथ शिक्षा ही सबसे बड़ा विभाग है। इन कार्मिकों के मामले कभी ब्लाक कार्यालय में अटक जाते हैं, तो कभी जिला या संभाग स्तर के कार्यालयों में। एेसे में फाइल ट्रैकिंग सिस्टम लागू होने से हर फाइल के प्रति कार्मिक की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। अकेले निदेशालय में हर वक्त 10 से 15 हजार फाइल चलती रहती है। एेसे में कर्मचारियों को पता ही नहीं चलता कि उसके पास कौन सी फाइल है।

अब विभाग के काम की पारदर्शिता बढ़ेगी : जेडी

  • फाइल ट्रैकिंग सिस्टम अगले सप्ताह तक निदेशालय एवं 31 मार्च तक संभाग स्तर पर सभी अनुभागों में लागू कर दिया जाएगा। इससे कर्मचारियों के काम पेंडिंग नहीं रहेंगे। फाइलों की ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग हो सकेगी। इससे विभाग के काम की पारदर्शिता बढ़ेगी। - लालचंद वर्मा, संयुक्त निदेशक, माध्यमिक
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें