पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक:कोरोना वैक्सीनेशन और मौसमी बीमारियों के प्रति कोताही न बरतें अधिकारी : जायसवाल

धौलपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियमित फोगिंग कराने के दिए निर्देश

कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी (आरएमआरएस) की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला कलक्टर ने वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली एवं मौसमी बीमारियों के चलते दवाइयों एवं चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने बजट के बारे में जानकारी ली तथा खर्चे के संबंध में चर्चा कर कोरोना काल के दौरान दवाईयों की खरीद एवं चिकित्सकीय उपकरण व दवावार खर्चे के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने ई-मित्र के माध्यम से मरीजों की भर्ती पर्चियों के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने निःशुल्क जांच एवं निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मौसमी बीमारियां एवं त्योहारी सीजन के चलते शुद्ध के लिए युद्ध के तहत सैम्पल लेने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिले में डेंगू एवं चिकिनगुनिया की बिमारी के मरीजों के संबंध में जानकारी ली। आनन्द नगर, पुराना शहर एवं अन्य जगह डेंगू के लक्षणों वाले मरीज पाए गए है। डेंगू की बढ़ती हुई संभावनाओं के चलते टीमे गठित कर क्षेत्रावार फॉगिग कराने की कार्यवाही एरिया चिन्हिकरण करके करवाई जाए।

धौलपुर में 5 टीमे फॉगिंग कराने के लिए गठित की गई है। जिसमें चिकित्सा विभाग एवं नगर परिषद कार्मिक संयुक्त रूप से फॉगिंग कार्य कराने की कार्यवाही करेगें। एलाईजा रिपोर्ट के आधार पर डेंगू की बीमारी की पुष्टि की जाती है।

उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश देते हुए कहा कि प्राथमिकता से फॉगिंग कराने की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट यशोदा के बारे में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. समरवीर सिकरवार, डॉ. शिवचरण कुशवाह, डॉ. हरिओम गर्ग, सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

इधर, कलेक्टर ने नए चिकित्सा वार्ड का किया शुभारंभ

धौलपुर| जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने फीता काटकर चिकित्सा वार्ड का शुभारंभ किया। पुराने मेल वार्ड को आकर्षक और सुविधाओं से सुसज्जित कर लगभग 50 बैड की व्यवस्था की गई है। जिससे मरीजों के ओवरलोड बैड के चलते राहत मिलेगी और समय पर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

बारिश का दौर थमने के बाद तापमान में उतार चढ़ाव के कारण मौसम में आ रहे परिवर्तन के कारण मौसमी बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। मौसम में हुए परिवर्तन के कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों में इजाफा होने से भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है।

बीमारियों के लक्षणों से ग्रसित काफी मरीज प्रतिदिन परामर्श व उपचार के लिए सआदत अस्पताल में पहुंच रहे है। मरीजों के बढ़ते भार के कारण मेडिकल वार्ड में मरीजों को भर्ती के लिए अस्पताल प्रशासन ने भवन के पुराने मेडिकल वार्ड को साफ सफाई करवाकर सुविधाओं का विस्तार कर नया वार्ड शुरू किया गया है। पीएमओ डॉ. समरवीर सिंह सिकरवार ने बताया कि मौसमी बीमारियों के चलते वार्डों में ओवरलोड हालातों से निजात मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...