पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

3 बच्चों को बचाने वाली अनुष्का को मिले वीरता पुरस्कार:खूबीपुरा में 23 अगस्त को पार्वती नदी में डूब रहे 3 बच्चों को बचाने के बाद चौथी को बचाते गई थी जान

धौलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाजपा ने पीएम के नाम दिया ज्ञापन

भाजपा जिला उपाध्यक्ष नागवेन्द्र सिंह चौहान ने नई दिल्ली पहुंचकर उपाध्यक्ष इंडियन रेडक्रास सोसाइटी अविनाश राय खन्ना एवं राष्ट्रीय महासचिव भाजपा व राजस्थान भाजपा प्रभारी अरुण सिंह से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम ज्ञापन देकर 14 वर्षीय अनुष्का सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिलवाये जाने की मांग की जे।

ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया कि रक्षाबंधन के दूसरे दिन 23 अगस्त 2021 को जिले के राजाखेड़ा क्षेत्र की ग्राम पंचायत विनतीपुरा के खूबीपुरा की 14 वर्षीय बहादुर बेटी अनुष्का सिंह ने अपने प्राणों की बाजी लगाते हुए पार्वती नदी में डूब रहे 4 बच्चों में से 3 को बचा लिया और चौथी बच्ची को बचाने के प्रयास में अपने प्राणों का बलिदान कर दिया। बहादुर बेटी अनुष्का सिंह पुत्री बंटी सिंह सिकरवार ने समाज के सामने नजीर पेश की है।

साथी बच्चों की जान बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देना बहादुरी का काम है। लेकिन बडे़ ही दुर्भाग्य की बात है कि बहादुर बेटी अनुष्का सिंह की इस वीरतापूर्ण बलिदान की स्थानीय प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा अनदेखी की गई है और राज्य सरकार ने परिजनों को एक लाख रुपये की मदद देकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली है, जबकि तीन बच्चों की जान बचाने के बाद चौथे बच्चे को बचाने के प्रयास में अपने प्राणों का बलिदान कर 14 वर्षीय अनुष्का सिंह ने बहादुर की असाधारण मिसाल पेश की है। अनुष्का सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया जाना सच्ची श्रद्धांजलि होगी। केन्द्र सरकार को ऐसी साहसिक बच्ची को मरणोपरांत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिलाने का कार्य करना चाहिए। इससे समाज को ताकत मिलेगी एवं बच्चों को उनके साहसिक कार्य से प्रेरणा मिलेगी।

अनुष्का सिंह की वीरता, साहस एवं बलिदान हमेशा प्रेरणादायी रहेगा। इस पर उन्होंने उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया है। इसके साथ नागवेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन से भी इस सम्बन्ध में उचित कार्यवाही की मांग की है।

खबरें और भी हैं...