पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हुई बैठक:योग दिवस पर घर में रहकर ही करें आसनों का अभ्यास, योग को दिनचर्या में करें शामिल : डीएम

धौलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धौलपुर. अधिकारियों के साथ बैठक लेते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
धौलपुर. अधिकारियों के साथ बैठक लेते कलेक्टर।
  • कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

21 जून को मनाए जाने वाले सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ‘’बी विथ योगा- बी एट होम’’ थीम के साथ योगाभ्यास आयोजित होगा। उन्होने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में कोविड-19 संक्रमण के के चलते आमजन द्वारा घर पर ही रहकर विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास किया जाएगा।

योग से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए और योग को आम जनता की दिनचर्या में शामिल करने के उद्देश्य से विश्व योग दिवस पर आमजन द्वारा अपने-अपने घरों पर ही परिजनों के साथ योगाभ्यास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन नही किया जाएगा।

साथ कि ब्लॉक स्तर पर भी किसी भी प्रकार के सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम पर रोक रहगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सोशल मीडिया तथा अन्य वर्चुअल माध्यमों से योग करने हेतु आमजन को प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि योग विशेषज्ञों द्वारा योग सम्बंधित ऑनलाइन व्याख्यान व कार्यशाला आयोजित कर आमजन तक योग से होने वाले लाभों की जानकारी पहुंचाएं। 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन से सभी योग करने का प्रण लेकर इसे प्रतिदिन दिनचर्या में शामिल करें तथा नियमित रूप योग करते हुए स्वस्थ रहे।

कोरोना काल में कोविड मरीजों में ऑक्सीजन स्तर बेहतर करने के योग तथा प्राणायाम की महती भूमिका रही है। कोविड-19 और अन्य बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिये तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योग की विशेष भूमिका है। लॉकडाउन के चलते जब सभी लोग घरों में सीमित रह गए और शारीरिक क्रिया-कलाप कम हो गए, जिसका प्रतिकूल प्रभाव शारीरिक और मानसिक स्तर पर पड़ा। जो लोग संक्रमित हो गये थे,उन्हें संक्रमण से और संक्रमण के बाद होने वाले अन्य प्रतिकूल प्रभाव से बचाव हेतु योग प्राणायाम से बहुत लाभ मिला।

21 जून को होने वाला पौधरोपण कार्यक्रम स्थगित

बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया जाने वाला पौधरोपण कार्यक्रम राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्थगित किया गया है साथ ही बा-बापू वन अभियान के अंतर्गत आमजन में औषधीय पौधों का वितरण 21 जून को किया जाना था। अब इन औषधीय पौधों का वितरण 21 जून की अपेक्षा मानसून के प्रारम्भ होने पर किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...