पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मांगों को लेकर किसान संघ:एक दिवसीय राष्ट्र व्यापी धरना 8 को, गणेश मंदिर से जुलूस के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे किसान

धौलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय किसान संघ किसानों को लाभकारी मूल्य देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर 8 सितंबर को एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी धरना देगा। भारतीय किसान संघ के आह्वान पर धरने में बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पर सुबह 11 बजे किसान पहुंचेगे। जहां केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर कलेक्टर को ज्ञापन देंगे। सोमवार को भारतीय किसान संघ के कार्यालय पर प्रेसवार्ता कर पदाधिकारियों ने जानकारी दी।

भारतीय किसान संघ के भरतपुर संभाग अध्यक्ष कायम सिंह परमार, जिला अध्यक्ष नत्थी सिंह परमार एवं महामंत्री लक्ष्मण सिंह चौहान ने बताया कि धरना प्रदर्शन में जिले के धौलपुर,बाड़ी, बसेड़ी, सरमथुरा, मनिया एवं राजाखेड़ा तहसीलों से बड़ी संख्या में किसान शामिल होंगे।परमार ने कहा कि भारतीय किसान संघ केन्द्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों को किसानों के हित में मानता है। केन्द्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों को लेकर संघ की ओर से चार सुझाव भी दिए गए हैं। इन सुझावों में सरकार को कहा गया है कि सभी प्रकार की खरीद समर्थन मूल्य पर होने का प्रावधान कानूनी होना चाहिए।

वहीं,निजी व्यापारियों का राज्य एवं केन्द्र स्तर पर बैंक सेक्युरिटी के साथ पंजीयन आवश्यक होना चाहिए, जो कि एक पोर्टल पर सभी के लिए उपलब्ध हो । साथ ही सभी तरह के विवादों के निपटारे के लिए स्वतंत्र कृषि न्यायालयों की व्यवस्था उनके गृह जिलों में होनी चाहिए। किसानों को लाभकारी मूल्य नहीं मिलने तक भारतीय किसान संघ आंदोलन जारी रखेगा। उन्होंने बताया कि मांगे पूरी कराए जाने के लिए आगे की रणनीति की घोषणा 8 सितंबर के बाद की जाएगी। जिला महामंत्री लक्ष्मण सिंह चौहान ने बताया कि जिला कलेक्ट्रेट पर धरने से पूर्व किसान संघ के पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता भार्गव वाटिका स्तिथ गणेश मंदिर पर एकत्रित होंगे।

खबरें और भी हैं...