पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधारोपण कार्यक्रम:पूर्वजों को याद रखने का पौधरोपण उत्तम तरीका, पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है: अतुल भार्गव

धौलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत पचगांव में इफको द्वारा चंबल रॉयल क्लब के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अभिभाषक संघ के पूर्व अध्यक्ष अतुल कुमार भार्गव ने कहा कि अपने पूर्वजों को याद रखने का पौधरोपण सबसे उत्तम तरीका है। प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन काल में पौध जरूर लगाने चाहिए। चंबल रॉयल क्लब के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह राजोरिया ने कहा कि निकट भविष्य में भी क्लब द्वारा इस प्रकार के सामाजिक कार्यों को किया जाएगा उन्होंने ग्रामीणों से कोरोना को लेकर गाइड लाइन का पालन करने की अपील की।

इफको के क्षेत्रीय प्रभारी बंटूराम चौधरी ने कहा कि इफको द्वारा देशभर में नीम पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। ग्राम पंचायत सरपंच शीला देवी ने कहा कि ग्राम पंचायत पचगांव सामाजिक कार्यों को प्रमुखता के साथ करेगी और पौधों की वृक्ष बनने तक अच्छी प्रकार से देखभाल करेगी। सरपंच प्रतिनिधि विक्रम सिंह, पार्षद चंद्रमोहन त्रिवेदी, पार्षद गौरव शुक्ला, पूर्व पार्षद मुकेश राना, गणेश सिंह, राजेंद्र सिंह, बनवारी लाल, विनय कुमार, वीरेंद्र कुमार उपस्थित थे।

बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के चलते सबसे महत्त्वपूर्ण कार्य हो गया है ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना। यह बात शनिवार को इनरव्हील क्लब की महिला सदस्यों द्वारा पुलिस लाइन धौलपुर में नींबू, अमरुद, जामुन जैसे करीब 100 पौधे लगाने के दौरान क्लब की पदाधिकारियों ने कही। सहायक पुलिस अधीक्षक बच्चन सिंह ने कहा की पेड़ पौधे ही पृथ्वी का श्रृंगार और मनुष्य का जीवन हैं।

इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह राठी ने कहा कि जगह तो हमारे पुलिस लाइन में बहुत है पर पौधे लगाने का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में क्लब की महिलाओं द्वारा ये नेक काम देख कर अच्छा लगा। क्लब अध्यक्ष रेनू भार्गव ने कहा कि पेड़ पौधों का आधुनिक चिकित्सा में भी अत्यधिक महत्व है। इस अवसर पर क्लब सचिव निशा झा, आकांक्षा भार्गव, सदस्य मीनल भार्गव, रोटरी के प्रांतीय अध्यक्ष विमल भार्गव, पीजी कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष अभिनव सिंह, उपाध्यक्ष अमित शर्मा, अजब सिंह मौजूद थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें