पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:ई-मशीन से पुलिसकर्मी काटेंगे चालान, नेट बैकिंग से दे सकेंगे जुर्माना

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करके जिशान खान ने चालान कटवाकर भरा पहला जुर्माना, ट्रैफिक पुलिस ने काटे 70 चालान

किसी भी क्षेत्र में पहला स्थान पाने के लिए हर कोई प्रयास करता है। फिर अगर जब मौका मिलता है तो कोई भी इस मौके को नहीं छोड़ता है। कुछ ऐसा ही बुधवार को गुलाबबाग स्थित ट्रैफिक प्वाइंट पर देखने को मिला। जिसमें एक युवक को जब पता लगा कि ट्रैफिक पुलिस ई-मशीन से कैशलैस की सुविधा शुरू कर रही है तो उसने अपनी गाड़ी को नो-पार्किंग में खड़ाकर चालान कटवाया और ट्रैफिक इंचार्ज यशपाल सिंह को एटीएम कार्ड देकर तुरंत 100 रुपए का जुर्माना भरकर ई-मशीन से शुरू हुई कैशलैस सुविधा में अपना नाम पहले स्थान में दर्ज करवा है।

एसपी केसर सिंह शेखावत के निर्देशन में ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार से ई-मशीन से चालान के साथ ही कैशलैस सुविधा भी शुरू कर दी है। जिसके तहत अब चालान कटने के बाद जुर्माना भरने के लिए संबंधित थाने या फिर गुलाबबाग स्थित ट्रैफिक प्वाइंट के चक्कर नहीं लगाने पकड़े। चालान कटने के बाद पीड़ित तुरंत ही नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड देकर जुर्माना भरकर रसीद ले सकते हैं। इसके बाद उन्हें जुर्माना भरने के लिए कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं है। ट्रैफिक इंचार्ज यशपाल सिंह ने बताया कि बुधवार को करीब 70 चालान किए गए हैं।

ई-मशीन से कटते थे चालान, लेकिन कैशलेस की नहीं थी सुविधा
धौलपुर जिले में पुलिस द्वारा कई माह से चालान काटने के लिए ई-मशीन का उपयोग किया जाता था, लेकिन ई-मशीन में कैशलैस की सुविधा नहीं थी। ऐसे में चालान कटने के बाद पीड़ित को जुर्माना भरने के लिए रसीद दी जाती थी। जिसे लेकर पीड़ित संबंधित थाने व ट्रैफिक प्वाइंट पर आकर जमा करता था। एेसे में उन्हें भीड़ में लाइन भी लगानी पड़ती थी। लेकिन अब पीड़ित कहीं पर भी नई ई-मशीन द्वारा तुरंत जुर्माना भरवा सकता है।

8 पुलिसकर्मियों ने जयपुर में ली नई मशीन चलाने की ट्रेनिंग
नई कैशलेस ई-मशीन को चलाने के लिए जिले के 8 पुलिस कर्मी जयपुर से विशेष ट्रैनिंग लेकर आए हैं। एसपी केसर सिंह शेखावत ने बताया कि जिले में करीब 8 नई कैशलेस ई-मशीन मिली हैं। जिससे बुधवार से चालान काटने शुरू कर दिए गए हैं। जिले में और नई कैशलेस ई-मशीन मंगवाई जाएंगी, ताकि सभी प्वाइंटों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। अब नई मशीन से चालान की व्यवस्था शुरू किए जाने के बाद शहर का ट्रैफिक प्लान भी सुधरेगा और लोग चालान के भय से नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें