पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा बैठक:सिलिकोसिस व कोरोना से अनाथ बच्चों को दिलाएं पालनहार योजना का लाभ

धौलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धौलपुर. बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते कलेक्टर एवं मौजूद अधिकारी। - Dainik Bhaskar
धौलपुर. बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते कलेक्टर एवं मौजूद अधिकारी।
  • अनुचित लाभ उठाने वालों को पालनहार योजना के लाभ से वंचित करने की कार्रवाई करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोविड महामारी के दौरान अनाथ हुए बालक बालिकाओं एवं सिलिकोसिस से पीड़ित परिवारों के बच्चों को पालनहार योजना के प्रकरणों का निस्तारण करने की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के कार्यवाहक सहायक निदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि समाज कल्याण की जन कल्याणकारी योजनाओं का सरकार की मंशा के अनुरूप लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने समाज कल्याण विभाग को लंबित 456 आवेदनों का तुरंत प्रभाव से निस्तारण करवाने की कार्यवाही के निर्देश दिए । उन्होंने ब्लॉकवार बोर्ड गठित कर जल्द लंबित प्रकरणों का निस्तारण की कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने एसीपी बलभद्र सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में संचालित ई-मित्रों द्वारा पालनहार योजना के आवेदन पत्र के साथ आवश्यक कागजात अपलोड करने के दौरान गलतियां करते है उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।

बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि कुछ ई-मित्र संचालक गलत प्रमाण पत्र अपलोड करते है तथा अपना मोबाइल नम्बर भी आवेदन में लिखते है ऐसे ई-मित्र संचालकों की जांच करवाकर निलंबन की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिलिकोसिस के लिए गठित बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र या डिजिटल हस्ताक्षर युक्त प्रमाण पत्र ही स्वीकार्य होंगे।

उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों द्वारा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों द्वारा जारी किए गए सिलिकोसिस प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित करें। सत्यापन के दौरान फर्जी,बोगस पाए जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी और इस तरह से अनुचित लाभ उठाने वाले लोगों को पालनहार योजना का लाभ से वंचित करने की कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर उपखंडाधिकारी भारती भारद्वाज, एसीपी बलभद्र सिंह, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सियाराम मीणा, एडीईओ वीरी सिंह, अशोक उपाध्याय सहित समाज कल्याण के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...