पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

‘निवार’ तूफान का दिखा असर:नवंबर माह में मावठ से बढ़ी ठिठुरन, रबी फसल को लाभ

धौलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में गुरुवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदल गया। जिलेभर में हुई हल्की बूंदाबांदी ने वातावरण में ठंडक घोल दी। शहर की सड़कों एवं गलियों में कीचड़ के हालात बन गए। बूंदाबांदी होने से अचानक सर्दी में भारी इजाफा हो गया। जिससे लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो गई।

सुबह से ही सूर्य भगवान के दर्शन नहीं हुए। आसमान में बरसाती बादल छाए रहे। सर्दी बढ़ने पर लोगों के ऊनी वस्त्र निकल आए। लोग ऊनी कपड़ों से शरीर को कवर्ड कर बाजारों एवं सड़कों पर घूमते हुए दिखाई दिए। सर्दी से निजात पाने के लिए लोग आग लगाकर अलाव का सहारा लेते हुए भी दिखाई दिए। हालांकि अचानक हुए मौसम में बदलाव से रबी फसल में भारी लाभ देखा जा रहा है।

रवि फसल की दृष्टि से बदला हुआ मौसम का मिजाज लाभकारी माना जा रहा है। जिले में प्रमुख रूप से सरसों, गेहूं, आलू एवं मटर की फसल की जाती है। इन फसलों के लिए हुई हल्की बारिश काफी लाभकारी मानी जा रही है। खासकर किसान गेहूं फसल के लिए पलेवा की तैयारी में जुटा हुआ है।

हल्की बारिश से खेत में आद्रता एवं नमी होने पर किसानों को पलेवा से मुक्ति मिलेगी। उधर सरसों एवं आलू फसल के लिए भी बारिश बहुत उपयोगी है। सरसों फसल खेतों में अंकुरित होकर लहराने लगी है। बदला हुआ मौसम का मिजाज इस फसल के लिए भी भारी उपयोगी माना जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser