पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निशुल्क चिकित्सा शिविर:200 से अधिक ट्रांसजेंडर एवं महिलाओं की जांच, मास्क व दवा भी दीं

धाैलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिविर काे संबाेधित करते देवेंद्र एस मंगलामुखी। - Dainik Bhaskar
शिविर काे संबाेधित करते देवेंद्र एस मंगलामुखी।
  • समानता का सम्मान फाउंडेशन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निशुल्क चिकित्सा शिविर में बताए गुटखा के नुकसान

जैन सेवा सदन धौलपुर में ट्रांसजेंडर एवं दलित महिलाओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया इस आयोजन में समानता का सम्मान फाउंडेशन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धौलपुर के संयुक्त तत्वावधान में शिविर को लगाया गया।

शिविर के अंदर 200 से ज्यादा अधिक ट्रांसजेंडर एवं दलित महिलाओं को निशुल्क जांच एवं स्वास्थ्य परामर्श दिया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मीना अवस्थी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धौलपुर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में युवा व्यवसाय एवं समाजसेवी निशांत अग्रवाल और प्रमुख अतिथि के रुप में पवन जैन एवं स्वाधीनता संग्राम सेनानी कृष्ण मोहन गोयल के साथ साथ धर्मेंद्र शर्मा पूर्व सचिव कांग्रेस पार्टी एवं एवं मनीष मित्तल चिकित्सा अधिकारी, ललित त्यागी दंत रोग विशेषज्ञ एवं विजय सिंह ने 200 से अधिक ट्रांसजेंडर महिलाओं एवं दलित समुदाय की महिलाओं को चिकित्सा परामर्श दिया गया उनको निशुल्क दवाएं एवं पोषाहार के रूप में खिचड़ी भी बांटी गई। इसके साथ-साथ उन को मास्क सैनिटाइजर, नहाने साबुन, दर्द निवारक दवा, विटामिन की गोलियां आदि दी गई। कार्यक्रम का संयोजन देविका देवेंद्र स मुखी मंगला मुखी के द्वारा किया गया।

यह शिविर समाज के निचले और दबे कुचले समुदाय जिनमें ट्रांसजेंडर दलित समुदाय के लोग जो अपनी चिकित्सा संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं एवं समय और पैसों के अभाव में चिकित्सीय परामर्श एवं दवाइयां नहीं ले पाते हैं ऐसे व्यक्तियों के स्वास्थ्य हेतु समानता का सम्मान की फाउंडेशन प्रेसिडेंट श्रीदेवी का मंगला मुखी ने यह कार्यक्रम शिविर का आयोजन किया। देवेंद्र मंगला मुखी ने मीना अवस्थी को धन्यवाद दिया एवं सभी चिकित्सा अधिकारियों को एवं प्रबुद्ध जनों को भी आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में विशेष सहयोग ज्वेलर्स से मोहन सोनी का रहा एवं पवन जैन ने भी विशेष सहयोग किया। मीना अवस्थी ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से इस तरह के शिविर में समाज के निचले तबके के लोगों को मुख्यधारा में आने का अवसर मिला है। इस तरह के शिविर होने से समाज में समानता का भाव आता है समाज अग्रणी बनता है।

निशांत अग्रवाल ने चिकित्सा के उपयोगिता पर प्रकाश डाला चिकित्सा अधिकारी मनीष मित्तल, ललित त्यागी के द्वारा चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ नशा मुक्ति एवं गुटखा के नुकसान पर व्याख्यान दिया गया।

खबरें और भी हैं...