मौसम / दो दिन तेज गर्मी के बाद हुई बारिश से खेतों में बुआई शुरू, तेज आंधी से उड़े पांडाल और पेड़

Sowing started in the fields due to rain after two days of intense heat, pandals and trees flew by strong storm
X
Sowing started in the fields due to rain after two days of intense heat, pandals and trees flew by strong storm

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:26 AM IST

धौलपुर. शहर में देर शाम तेज धूलभरी आंधी के बाद हल्की बूंदाबांदी का दौर चला। दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को हुई बूंदाबांदी ने लोगों काे गर्मी से कुछ हद तक राहत दिलाई। देर शाम तेज गति से आई आंधी से कुछ क्षेत्रों में बिजली सेवाएं प्रभावित रही। बता दें दिनभर तपन के बाद सोमवार की देर शाम धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी होने से मौसम खुशनुमा हो गया। शाम साढ़े छह बजे पूरे जिले में तेज आंधी चली। इस दौरान कई जगह पेड़ टूटकर गिर गए।

अचानक आई तेज आंधी से एक दम लाेगाें मेें अफरा तफरी मच गई और लाेग धूलभरी तेज आंधी से बचने के लिए जगह में छिपते रहे। इसी दाैरान शहर में कई बार बिजली गुल हाे गई। करीब आध घंटे तक आंधी का दाैर चलने के बाद आसमान में बिजली की गडगडाहट शुरू हाे गई। एक दम माैसम का मिजाज बदलने से जहां लाेगाें ने तेज उमस की गरमी से राहत पाई वहीं लाेग तेज आंधी के बाद घबरा भी गए। अांधी से कई पेड़ की डालें टूटकर गिर गईं।

सैंपऊ, कस्बे सहित जिले भर में 2 दिन से पड़ रही तल्ख धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था। वहीं सोमवार दोपहर बाद आई आंधी से कई जगह विवाह समारोहों में खलल पड़ा। समारोह के लिए लगाए गए पांडाल आंधी से उखड़ गए। इस बीच बारिश होने से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। सोमवार को दिन भर लोगों को गर्मी ने बेहाल कर रखा था।

गर्मी और उमस के कारण घरों में लगे कूलर और पंखों से लोगों को राहत नहीं मिल रही थी। पंखे की हवा में भी लोग पसीना-पसीना हो रहे थे। वहीं गर्मी से खासकर बुजुर्ग एवं बच्चे भारी परेशान रहे। सोमवार को दिनभर पड़ी तेज गर्मी के बाद शाम के समय आसमान में काले घने बादल छाने के साथ हवा चलने से मौसम पलट गया। इस दौरान आधे घंटे से ज्यादा समय तक बरसात हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। कस्बे की सड़कों एवं गली मोहल्लों में बारिश का पानी जमा होने से लोगों को आवागमन में जलभराव के कारण परेशानी से जूझना पड़ा। 

धूल भरी आंधी के बाद हुई बूंदाबांदी

बसई नवाब. सोमवार को दिन भर कड़क धूप और उमस भरी गर्मी से लोग काफी परेशान रहे। अलार्म की देर शाम दिन छिपने के समय मौसम ने एक साथ करवट बदली और आसमान में देखते ही देखते घनघोर बादल छा गए परंतु थोड़ी ही देर में बड़ी तेजी से धूल भरी आंधी चली। धूल भरी आंधी के बाद आसमान में बिजली की चकाचौंध और मेघ गर्जना होने लगी। शाम 7:30 बजे से तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर प्रारंभ हुआ और तेज हवाओं के साथ बौछारें गिरने लगी।

अब खेतों में शुरू होगी खरीफ फसल की बुआई

सोमवार शाम को हुई बारिश के बाद इलाके में खरीफ की बुवाई को लेकर अच्छे आसार बन गए हैं। किसानों की माने तो बारिश से इलाके में खरीफ की फसल की बुवाई का कार्य गति पकड़ लेगा। किसान दशरथ सिंह परमार, राजवीर सिंह परमार, मोहर सिंह परमार, रामदास शर्मा, दाऊ जी शर्मा आदि ने बताया कि सोमवार शाम को हुई बारिश से पूरे इलाके में खरीफ की बुवाई का आगाज हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक जो बारिश हुई उससे खेतों में बोवनी लायक नमी नहीं होने के कारण कुछ ही स्थानों पर किसानों के द्वारा बोवनी की शुरुआत की गई थी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना