पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमानवीयता:नदी में नवजात का शव मिला, नाल में लगे टैग से मां-बाप तक पहुंची पुलिस

धौलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पार्वती नदी के किनारे पड़ा मिला नवजात का शव, बच्चे को देखते लोग। - Dainik Bhaskar
पार्वती नदी के किनारे पड़ा मिला नवजात का शव, बच्चे को देखते लोग।
  • पार्वती नदी में नवजात का शव मिलने से सनसनी, सिक्के बीनने वाले बच्चों को दिखा

बाड़ी रोड़ स्थित पार्वती नदी किनारे मंगलवार दोपहर कपड़े में लिपटा नवजात का शव मिलने से कस्बे में सनसनी फैल गई। यह शव सबसे पहले नदी में सिक्के बीन रहे कुछ बालकों ने देखा। वे पहले तो डर कर भाग गए। उन्होंने आसपास के लोगों और राहगीरों को बताया। इस पर राहगीरों ने बालक के शव को पानी से बाहर निकाला और किनारे पर रख दिया। देर शाम जब उसके असली मां-बाप का पता चला तो पुलिस ने उन्हें बुलाकर पूछताछ की।

इस पर मां-बाप ने बच्चे के शव को इस तरह से सूखी नदी में छोड़कर जाने के लिए गलती मानते हुए माफी मांग ली। बाद वे विधिवत संस्कार के लिए बच्चे का शव ले गए। नवजात के शरीर पर कई जगह कुछ निशान भी मिले हैं। डॉक्टरों का कहना है कि शव लगभग 8-9 घंटे पानी में पड़ा रहा। इसलिए ऐसे निशान पड़ सकते हैं।

दरअसल, यह बच्चा सोमवार की रात्रि करीब 2 बजे कौलारी की एक महिला को हुआ था। जब परिवार के लोगों को मृत बच्चा पैदा होने की जानकारी मिली तो वे सदमे में आ गए। बाद में पिता रात को ही जल दाग देने के उद्देश्य से नवजात का शव कपड़े में लपेट कर नदी में किनारे पर ही छोड़़ आया।

पिता ने मांगी माफी, बोला-मृत बच्चा पैदा होने से सदमे में थे

3 बेटियों के बाद दो बेटे मृत पैदा हुए
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती महिला ने बताया कि उसे पहले 3 बेटियां हैं। इनके बाद चौथा बेटा धौलपुर में खत्म हो गया था। अब यह 5 वां बेटा था। इसे लेकर परिवार ने काफी तमन्नाएं पाल रखी थीं। लेकिन, यह भी मृत ही पैदा हुआ। आगे वंश चले इसलिए बेटे की चाह में उसके परिवार ने क्या नहीं किया। तमाम मंदिर-दिवाले ढोके और मन्नतें मांगी। लेकिन, शायद नियति को कुछ और ही मंजूर था।

ऐसे खोजे नवजात के माता-पिता
काफी देर की मशक्कत के बाद जब डॉक्टरों ने नवजात के शव का परीक्षण किया तो उसकी नाल में अस्पताल का नीला टैग मिला। इससे यह पुष्टि हो गई कि ये बच्चा किसी सरकारी अस्पताल में ही पैदा हुआ है। इस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का रिकॉर्ड खंगाला गया। तब पता चला कि सोमवार रात्रि 2.05 बजे कोलारी की महिला ने एक मृत बच्चे को जन्म दिया था। बाद में इसकी पुष्टि भी हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें