पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्रियों को सुविधा:ट्रेन में ही बन सकेगी गंतव्य तक की टिकट

धौलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुविधा यह भी : किराया वसूली के समय डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को ही माना जाएगा

लंबी दूरी की यात्रा करनी हो या फिर आरामदायक सफर चाहिए हो, सबको ट्रेन का ही सफर ज्यादा सुहाता है। ट्रेन से सफर करने के लिए लोग महीनों पहले रिजर्वेशन कराते हैं। रिजर्वेशन के लिए दो तरह से टिकट बुक की जाती है।

टिकट रिजर्वेशन खिड़की और ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक की जाती सकती है, लेकिन कभी अचानक यात्रा करनी हो तो इसके लिए अधिकतर लोग तत्काल टिकट को ही एक मात्र विकल्प मानते हैं। लेकिन आज हमें प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी यात्रा की जा सकती है।

प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा सिर्फ इतना ही है कि यात्री को किराया उसे स्टेशन से चुकाना होगा जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया वसूलते समय डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा। यात्री से किराया भी उसी श्रेणी का वसूला जाएगा।

जिसमें वह सफर कर रहा। अगर आपके पास सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट है और आप ट्रेन में चढ़ गए है तो चिंता की बात नहीं है। टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं। दरअसल यह रेलवे का ही नियम है।

एमरजेंसी में यात्रा प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में सवार हो सकता है, लेकिन उसे तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा। साथ ही जहां जाना है वहां का टिकट कटाना होगा। हालांकि कई बार सीट नहीं होने पर टीटीई आफ्को रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है, लेकिन आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता।

ट्रेन छूटने पर रिफंड.. लोग परेशान होते कि ट्रेन भी छूट गई और पैसा भी गया लेकिन ट्रेन मिस होने पर रिफंड मिल सकता है। ट्रेन मिस होने पर यात्री टीडीआर भरकर टिकट के बेस फेयर का 50 प्रतिशत रिफंड क्लेम कर सकता है। आपको ये काम तय समय सीमा में करना होगा। ट्रेन छूटी तो टीटीई अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता अगले दो स्टेशनों पर ट्रेन से पहले आप सफर पूरा कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें