पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यायवरण:विद्यार्थियों में पर्यावरण की समझ पैदा करने के लिए अब सरकारी स्कूलों में शुरू होगी वाटिका व हरित विद्यालय योजना

धौलपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी कर प्रदेश के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश
Advertisement
Advertisement

प्राकृतिक संसाधनों के लगातार दोहन एवं वन क्षेत्रों की कमी से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए विद्यालय स्तर पर ही छात्र-छात्राओं में पर्यावरण की समझ पैदा करने के लिए अब सरकारी स्कूलों में पर्यावरण संरक्षण कार्ययोजना के तहत विद्यालय वाटिका व हरित विद्यालय योजना का संचालन होगा।

इस योजना का उद्देश्य स्कूलों के बच्चों में स्कूल की सहशैक्षिक गतिविधियों में पर्यावरण संरक्षण की अवधारणा को अनिवार्य करना है। योजना के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आदेश जारी कर प्रदेश के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

निर्देशों में कहा है कि मानसून की शुरुआत को देखते हुए विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण तथा संवर्धन के प्रति सामयिक चेतना व जागरूकता उत्पन्न करने वाले कार्यक्रमों के आयोजन तथा श्रमदान द्वारा विद्यालय परिसर एवं आसपास पाैधरोपण को प्रोत्साहित करने के लिए समुचित निर्देश प्रदान किए जाएं।

ये हैं योजना के उद्देश्य

विद्यालय वाटिका व हरित विद्यालय योजना के उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यावरण की समझ पैदा करना, पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझना, पर्यावरण संरक्षण द्वारा वातावरण को स्वच्छ बनाना, समुदाय को पर्यावरण संरक्षण के कार्य से जोड़ना, वृक्षारोपण व उनका संरक्षण तथा विद्यालय की सहशैक्षिक गतिविधियों में पर्यावरण संरक्षण की अवधारणा को अनिवार्य करना है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement