जायसवाल बोले:सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जन आधार पंजीकरण कराना जरुरी

धौलपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जन-आधार योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी एवं फ्लैगशिप योजना है जो कि एक नंबर, एक कार्ड एक पहचान एवं महिला सशक्तिकरण की विचारधारा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए लागू की गई है। कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि योजना के माध्यम से वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही चिकित्सा विभाग की मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना, राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम, समाज कल्याण विभाग की पालनहार योजना, कन्यादान अनुदान योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभ, शिक्षा विभाग की प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, सहकारिता विभाग की किसान क्रेडिट कार्ड योजना, श्रम विभाग की श्रमिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना, प्रसूति सहायता योजना, टूलकिट योजना, अल्पसंख्यक विभाग की अनुप्रति योजना सहित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से राज्य के निवासियों को प्रदान किया जा रहा है।

जन-आधार योजना के माध्यम से राज्य के निवासी परिवारों एवं व्यक्तियों को जनसांख्यिकी एवं सामाजिक आर्थिक सूचनाओं का डाटाबेस तैयार किया जाता है जो कि लोक कल्याणकारी योजनाओं के निर्माण एवं क्रियान्वयन में आवश्यक होता है। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवारों एवं व्यक्तियों को राशन वितरण का लाभ भी निकट भविष्य मे जन आधार कार्ड के माध्यम से दिया जाना प्रस्तावित है, जन-आधार कार्ड में नामांकित सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन वितरण किया जावेगा।

खाद्य सुरक्षा मे चयनित ऐसे परिवारों एवं व्यक्तियों जिनका जन-आधार में नामांकन नहीं हुआ है वे अविलम्ब जन आधार पोर्टल अथवा निकटतम ई मित्रा पर जा कर अपना जन आधार नामांकन करवा लेवें ताकि निकट भविष्य में उन्हें खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन प्राप्त करने में परेशानी का सामना नहीं करना पडे।

उन्होंने बताया कि जन-आधार नामांकन का कार्य आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निर्देशन में किया जा रहा है जिले में शत प्रतिशत जन-आधार नामांकन करवायें जाने का लक्ष्य राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए बताया कि अपना व अपने परिवार के सभी सदस्यों का जन-आधार में नामांकन जन-आधार पोर्टल अथवा निकटतम ई मित्र पर जा कर करवा लेवे ताकि वह राज्य सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सरलता से प्राप्त कर सके।

खबरें और भी हैं...