पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन संकल्प से हारेगा कोरोना:चार दिन वेंटिलेटर पर था, ऑक्सीजन लेबल भी 68 पहुंच गया था और डॉक्टरों ने भी जवाब दे दिया, लेकिन हौसला बनाए रखा जिससे कोरोना हरा पाने में कामयाब रहा

धौलपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड से लड़ाई में बेशक ऑक्सीजन, आईसीयू, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर हथियार हो सकते हैं, लेकिन जब ये सब हार जाएं तो इनसे भी बड़ा हथियार है हौंसला। अगर हौंसला जिंदा रहा तो दुनिया में कोई नहीं जो किसी को हरा दे, चाहे कोविड-19 ही क्यों न हो और यह साबित कर दिखाया जिले के मनियां कस्बा निवासी सरपंच पति पवन जैन ने।

पवन जैन का कहना है कि मुझे खांसी व जुकाम हुआ। जिसे लेकर मनियां से ही डाॅक्टर से दवा ले ली। लेकिन तबीयत में सुधार नहीं हुआ। शरीर में काफी कमजोरी महसूस कर रहा था। सांस लेने में दिक्कत आने लगी। 21 अप्रैल काे जिला अस्पताल में पहुंचा। जांच कराई तो ऑक्सीजन लेबल कम था। जिस पर उन्हें कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया। उसके बाद लगातार ऑक्सीजन लेबल कम हो रहा था। जिस पर 23 अप्रैल को वेंटीलेटर पर ले लिया गया। जहां ऑक्सीजन लेबल 68 प्रतिशत रह गया। जिसे देखते हुए एक बार तो डाक्टर भी जबाब दे गए। लेकिन मैने आत्मविश्वास में कमी नहीं आने दी।

इसी को देखते हुए राजाखेड़ा विधायक रोहित बौहरा को जानकारी दी तो उन्होंने जयपुर में चिकित्सकों से बात कर कुछ दवाएं लिखवाई जिन्हें स्थानीय डाक्टर द्वारा जयपुर वाली दवाएं लगाई तो उससे ऑक्सीजन लेबल बढने लगा। 26 अप्रैल को वेंटीलेटर से हटाकर आईसीयु वार्ड में भर्ती कर दिया उसके बाद परिवार एवं मिलने वालों के साथ ही लगातार पीएमओ डा समरवीर सिंह एवं वार्ड के नर्सिंग कर्मियों की ओर से भी मुझे लगातार मोटीवेट किया गया।

उन्होंने बताया कि घर में पत्नी के अलावा मेरी 15 साल की बेटी और 12 साल का बेटा है। परिवार की मुझे चिंता सता रही थी। मन में अच्छे व बुरे विचार लगातार चल रहे थे। अस्पताल में पत्नी मधु जैन मुझे संभाल रही थी। पीएमओ डा समरवीर एवं उनकी टीम लगातार मॉनिटरिंग कर रही थी। डाॅक्टर मुझे देखने आते ताे आपस में बात करते कि मरीज तेजी से रिकवर कर रहा है। इससे मेरा हौंसला बढ़ा। भगवान की कृपा रही कि मैं ठीक हा़े गया। मेरे मन में यही था कि मुझे हर हालत में ठीक हाेना है। एक मई काे मुझे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

पत्नी मधु कोविड वार्ड में भी साथ रही
पवन जैन ने बताया कि कोविड वार्ड में भर्ती होने के बाद पत्नी मनियां सरपंच मधु जैन उनके साथ वार्ड में रहीं। बिगड़ती तबीयत को देख वह घबराई नहीं बल्कि उन्होंने तीन दिन तक दिन रात जागकर उनका हौसला बढ़ाने के साथ ही उनका पूरा ख्याल रखा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें