पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कलेक्टर ने कहा:ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं मातृ वंदना योजना की प्रथम किश्त से वंचित न रहें

धौलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लक्ष्य से कम प्रगति वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई के निर्देश

मातृ शक्ति राष्ट्र शक्ति की थीम पर पोषण माह मातृ वंदना सप्ताह के अंतर्गत कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षकों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण जिला परिषद सभागार धौलपुर में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने आनगबाड़ी केंद्रों पर न्यूट्री गार्डन की स्थितियों के बारे में चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पानी की उपलब्धता के बारे में एवं समस्याओं के बारे में जाना तो भवन एलॉटमेंट एवं पर्याप्त बाउंड्रीवाल की व्यवस्था नहीं होने से न्यूट्री गार्डन विकसित करने की समस्याओं के निराकरण के संबंध में निराकरण करने के सुझाव दिए।

उन्होंने कहा कि नामांकन सदस्यों के बढ़ने पर पोषाहार की मात्रा बढ़ाये जाने के लिए डिमांड भिजवाने की कार्यवाही की जाए।उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पोषाहार वितरण में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतें अन्यथा शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।उन्होंने कहा कि कुपोषण की समस्या को दूर करने के हेतु घर घर जाकर चिन्हीकरण कर बच्चों को आयरन की गोलियां उपलब्ध करवाई जाए एवं उचित न्यूट्रिशन की व्यवस्था करें।उन्होंने सभी स्कीमों के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र वाइज समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिन आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रगति दिए गए लक्ष्य से न्यून पाई जाती है उन्हें चिन्हित कर कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।मातृ वन्दना योजना के अंतर्गत प्रथम किश्त से कोई भी जरूरतमंद योग्य वंचित न रहे ,इसके संबंध में निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान,डीडी आईसीडीएस भूपेश गर्ग,महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ सैंपऊ अविनेश कुमार,मांगी लाल आर्य,अंकुर शर्मा, पुष्पेंद्र, जिला समन्वयक पोषण अभियान विमल मुद्गल ,नरगिस,धर्मेंद्र तथा सभी महिला पर्यवेक्षक उपस्थित रही।

खबरें और भी हैं...