पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्कशॉप:रसायनमुक्त सब्जियों के लिए घर की खाली जमीन में ही बनाएं गृह वाटिका : माेनिका

कुम्हेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विज्ञान केंद्र कुम्हेर पर एक दिवसीय पोषण दिवस के मौके पर बोलीं अतिथि

कृषि विज्ञान केंद्र कुम्हेर पर एक दिवसीय पोषण दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिला बाल विकास विभाग की उपनिदेशक भरतपुर मोनिका बलारा थी, कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ रमेश कुमार दुलड ने की। कार्यक्रम में केंद्र के प्रभारी डॉ रमेश कुमार दुलड ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में हमारे आहार का एक बड़ा हिस्सा हानिकारक रसायन युक्त सब्जियां हैं, इनके चलते पोषक तत्वों की आवश्यकता पूर्ति की बजाय हम जाने अनजाने में ऐसे रसायनों का सेवन कर रहे हैं, जो गंभीर बीमारियों का कारण बन रही है। यदि घर में सदस्य पोषण वाटिका में रुचि लेने लगेंगे तो सब्जियां जायका के साथ फायदेमंद साबित होगी।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के डॉक्टर ने बताया कि बताया कि सब्जियां प्रोटीन खनिज लवण कार्बोहाइड्रेट विटामिन आवश्यक एमीनो अम्ल, रेशा अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक मोनिका बलारा ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा महिला कृषकों को बताया कि भोजन शास्त्रियों के अनुसार जो आहार हम खाते हैं उनका का असर हमारे शरीर पर इंद्रियों मन एवं बुद्धि पर पड़ता है आहार ऐसा हो जिससे शरीर की आयु विवेक और स्वास्थ्य में वृद्धि हो अर्थात भोजन संतुलित शुद्ध एवं पौष्टिक होना चाहिए।

केंद्र के उद्यान वैज्ञानिक महेश चौधरी ने बताया कि गृह वाटिका अपने घर के आस-पास खाली पड़ी जमीन पर लगा सकते हैं लेकिन जिन लोगों के पास जमीन नहीं है बॉबी रूफटॉप गार्डनिंग के माध्यम से सब्जियां व उगा सकते हैं, घर में पड़ी अनुपयोगी वस्तुओं बाल्टी डिब्बे लकड़ी की बेटियां प्लास्टिक के कट्टे मटके आदि में अपनी पसंद की सब्जियां उगा सकते हैं।

कार्यक्रम में 82 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व महिला कृषकों ने भाग लिया। इस अवसर पर सभी महिलाओं को पोषण वाटिका तैयार करने के लिए इफको की ओर से बीज पैकेट, पोषक तत्व उपलब्ध कराया साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से अच्छी गुणवत्ता की पौध रोपण सामग्री भी उपलब्ध कराई। कार्यक्रम में इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक पृथ्वीराज सिहाग, केंद्र के वैज्ञानिक केके मीना, महेश चौधरी सीडीपीओ महेंद्र अवस्थी, डॉ उदय भान सिंह जयदेव शर्मा आदि ने विचार रखे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला पर्यवेक्षकों की बैठक आज
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला पर्यवेक्षकों की बैठक 19 सितंबर को हरियाणा रिसोर्ट में आयोजित की जावेगी। बाल विकास परियोजना अधिकारी कमल सिंह मीणा ने बताया महिला एवं बाल विकास विभाग भरतपुर उपनिदेशक मोनिका बलारा द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण वाटिका के विकास एवं पोषण माह से संबंधित गतिविधियों पर वार्ता की जाएगी। इसके अलावा उनकी गतिविधियों के क्रियान्वयन के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला पर्यवेक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें