पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:सर्दियों की शुरुआत में भी पेयजल संकट गांवों में नहीं पहुंचा चंबल जल

कुम्हेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत समिति कुम्हेर की अनेक ग्राम पंचायतों मे कई वर्षों से पेयजल की समस्या बनी हुई है। बैलारा कला तथा गांव बाबूला के ग्रामीणों ने बताया कि आसपास के सभी गांव में चंबल का पानी लोगों को पीने को मिल रहा है लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते पंचायत समिति की कई ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को चंबल पेयजल योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।। जिससे पेयजल की हायतौबा मची हुई है।

कुछ लोग टैंकर खरीदकर प्यास बुझा रहे हैं तो कुछ ग्रामीण दूसरों के घरों से पानी ला कर अपनी प्यास बुझा रही है बरसात नहीं होने के कारण इस बार पोखर भी खाली पड़ी हुई है जिससे पशुधन पर भी पानी का संकट है लेकिन ग्रामीणों ने समस्या का समाधान के लिए विभागीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों से भी चंबल का पानी लाने की मांग की लेकिन किसी ने भी चंबल के पानी के लाने का प्रयास नहीं किया इसका अंजाम ग्रामीण बहुत रहे हैं गांव बाबूला में करीब 3 वर्ष से पीएचईडी से होने वाली पानी की सप्लाई बंद है।

गांव से एक किमी दूर भरतपुर अलवर हाईवे क्रॉस करके कुआं पर महिलाएं अपनी जान जोखिम में डालकर कुआं से पानी लाने को मजबूर होना पड़ता है पानी लाते समय कई बार घटना हो चुकी है इस संबंध में उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।

पल्स पोलियो को लेकर प्रशिक्षण कल से

रूपवास उपखण्ड में एक नवंबर से चलाए जाने वाले उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को लेकर जोनल अधिकारियों, वैक्सीनेटर, आशा सहयोगिनी व सुपरवाइजर को सोमवार व मंगलवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह जानकारी बीसीएमएचओ डा. रामअवतार शर्मा ने दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें