पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व विख्यात केवलादेव घना:पला हवाई पट्‌टी पर पांच साल में उतरे केवल चार हवाई जहाज

कुम्हेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पला गांव में 3 हवाई पट्टियां बननी थी, लेकिन सरकार कर रही अनदेखी

जिले मे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पला गांव मे तीन हवाई पट्टियां बननी थी, लेकिन सरकार की अनदेखी के कारण एक ही हवाई पट्टी बन कर रह गई है। इसमें भी पांच साल के दौरान केवल चार बार विमान उतरे, जिनमें दो बार ट्रायल भी शामिल है। क्षेत्र के पला गांव में हवाई पट्टी का निर्माण भरतपुर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया था।

इस योजना के तहत भरतपुर स्थित विश्व विख्यात केवलादेव घना के अलावा भरतपुर में स्थित रियासत कालीन महल, डीग के जल महल, कुम्हेर के किशोरी महल, जल महल एवंं कच्चे पक्के तालाब,आदि के अलावा भरतपुर जिले में बने किला एव महलों के लिए पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पला गांव में तीन हवाई पट्टियों के साथ ही बाउंड्री बाल एवं हवाई अड्डे वाली सुख-सुविधाओं का भी निर्माण कराया जाना था। परंतु सरकार की अनदेखी के कारण पला गांव में एक ही पट्टी का निर्माण हो पाया है। अन्य दो पट्टियों का निर्माण वा बाउंड्री बाल और हवाई अड्डे वाली सुख सुविधाओं का निर्माण नहीं हो पाया है।

पला हवाई पट्टी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी सभा
2014 में विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पला हवाई पट्टी पर सभा का आयोजन किया गया था। पला गांव पर बनी हवाई पट्टी का उपयोग अब तक चार बार हुआ है । पहली बार हवाई पट्टी पर जहाज 10 जनवरी 2017 को कैप्टन केसरसिंह ने हवाई जहाज उतार कर ट्रायल की गई। दूसरी बार भी 2017 में छोटा विमान उतारा और ट्रायल की गई । तीसरी बार राजस्थान सरकार का विमान 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान उतारा गया। चौथी बार 7 अप्रैल 2019 को जहाज से लोकसभा चुनाव के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजस्थान व मुख्य सचिव आए और जहाज हवाई पट्टी पर उतारा गया।

विमान से एक बार भी नहीं आए पर्यटक
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिस हवाई पट्टी का निर्माण कराया गया उस हवाई पट्टी पर पर्यटन का विमान एक बार भी इस हवाई पट्टी पर नहीं उतरा । और ना ही सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोई नया कदम उठाया गया। कई बार कुम्हेर क्षेत्र के लोगों ने अधिकारियों को एवं जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन देकर उड्डयन मंत्री से हवाई पट्टी के निर्माण को पूरा कराने की मांग की है।

पीडब्लूडी द्वारा किया गया था हवाई पट्टी का निर्माण-
2011 में पीडब्ल्यूडी द्वारा पाला में हवाई पट्टी का निर्माण किया गया था। इस हवाई पट्टी की लागत 8 करोड़ 90 लाख रुपये थी। 1 हजार 8 मीटर लंबी एवं 30 मीटर चौड़ी पट्टी का निर्माण कराया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें