आरटीई टाइम फ्रेम:प्रवेश के लिए 10 मई से आवेदन, 30 अप्रैल तक अपडेट करनी है प्रोफाइल

नगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर परीक्षाओं पर गहरा असर दिखाने के बाद नवीन शिक्षण सत्र 2021-22 को लेकर विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया को बाधित कर रही है। जिसकी वजह से दुर्बल व अभावग्रस्त वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जारी टाइम फ्रेम में संशोधन किया गया है। इसके बाद जिले के सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क व अनिवार्य शिक्षा के तहत आवंटित होने वाली 25 प्रतिशत राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से शुरू हो जाएंगे। जबकि पहले ये आवेदन 16 अप्रैल से शुरू होने वाले थे।

अभिभावकों की आय सीमा 2.5 लाख रुपए निर्धारित: कोविड-19 के चलते गत वर्ष की भांति इस बार भी कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं के अलावा सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को क्रमोन्नत किया गया है। इसलिए क्रमोन्नत विद्यार्थियों को 25 प्रतिशत सीटों पर नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। नए प्रवेश के लिए बच्चों की आयु 5 वर्ष से अधिक व 7 साल से कम होनी चाहिए।

आवेदन के साथ ही अपलोड करने होंगे दस्तावेज: इस वर्ष आवेदन के दौरान विद्यार्थी द्वारा स्वयं के नजदीकी विद्यालय का विकल्प दिया जा सकेगा। अब तक उक्त दस्तावेज स्कूल संचालक को दिए जाते थे। आरटीई के तहत प्रथम कक्षा में प्रवेश शुरू होने के कारण जो अभिभावक अपने बच्चों को नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी में पढाऩा चाहते है।

शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षण सत्र 2021-22 के तहत आरटीई में प्रवेश को लेकर टाइम फ्रेम में संशोधन किया गया है। फिलहाल अभिभावक पोर्टल पर 10 मई से आवेदन कर सकते है। -मानसिंह यादव, सीबीईओ

खबरें और भी हैं...