वैक्सीनेशन:मडरपुर गांव की 107 वर्षीय सुखवती ने लगवाया टीका, दूसरी डोज लगवाने नहीं आए 8000 वर्कर

भरतपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रारह. ग्राम पंचायत मडरपुर में वैक्सीन लगवाती107 वर्षीय बुजुर्ग महिला सुखबती। - Dainik Bhaskar
रारह. ग्राम पंचायत मडरपुर में वैक्सीन लगवाती107 वर्षीय बुजुर्ग महिला सुखबती।
  • दूसरी डोज लगवाने में हेल्थ वर्कर सबसे आगे, 7594 हेल्थ वर्कर अभी तक लगवा चुके हैं टीका

निकटवर्ती मडरपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को पंचायत की सबसे बुजुर्ग महिला 107 वर्षीय सुखवती ने कोरोना का टीका लगवाया। उन्होंने सभी से यह टीका लगवाने का आग्रह किया और कहा कि इससे कोई परेशानी नहीं है। जबकि जिले में 8070 हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर दूसरी डोज लगवाने भी नहीं आए।

इधर, वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने में हेल्थ वर्कर सबसे आगे हैं, क्योंकि अबतक 7594 हेल्थ वर्कर दूसरी डोज लगवा चुके हैं जबकि 4825 फ्रंट लाइन वर्करों को ही दूसरी डोज लगी है। अब प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षक व स्टाफ को भी 17 मार्च को दूसरी डोज लगेगी। इसके लिए जिले में 68 साइटों पर वैक्सीन का टीका लगाए जाने की व्यवस्था की गई है।

सीएमएचओ डा. कप्तान सिंह के अनुसार मंगलवार को 67 साइटों पर वैक्सीनेशन किया गया, जहां 60 साल से अधिक उम्र के 7 हजार 37 बुजुर्गों ने और 45 से 59 वर्ष के डायबिटीज, हार्ट रोगी व अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित 609 लोगों को पहली डोज का टीका लगाया गया। अबतक 60 साल तक के 62 हजार 227 बुजुर्ग टीका लगवा चुके हैं और डायबिटीज, हार्ट रोगी सहित अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित 4169 लोग टीका लगवा चुके हैं। इन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज का टीका लगाया जाएगा।

17 फरवरी तक पहली डोज लगी,16 मार्च तक दूसरी
आरसीएचओ डा. अमर सिंह सैनी ने बताया कि 17 फरवरी को फ्रंट लाइन वर्करों में शामिल प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक व अन्य स्टाफ ने वैक्सीन का टीका लगवाया था, उनका अब 17 मार्च को दूसरी डोज का टीका लगाया जाएगा। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रिपुसूदन ने बताया कि सभी मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने कार्यालय में वैक्सीनेशन के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना कर गत कार्यक्रम की तरह वैक्सीनेशन की सूचना देंगे।

साथ ही अपने क्षेत्र के बीसीएमओ से संपर्क करके 17 से 19 मार्च तक होने वाले वैक्सीनेशन केन्द्रों की लिस्ट प्राप्त कर प्रत्येक केन्द्र पर साइट प्रभारी एवं 3-4 अध्यापकों की ड्यूटी लगाई जाए। सीबीईओ अपने अधिनस्थ पीईईओ को राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत कार्मिकों को टीकाकरण के लिए 17 से 19 मार्च तक बिना मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के अवकाश नहीं लेगा।

साथ ही जिन कार्मिकों को 17 फरवरी को वैक्सीन की पहली डोज लगी है वह वैक्सीन की दूसरी डाेज लगवाने पहुंचें। इस बार मोबाइल पर डोज लगवाने के लिए मैसेेज नहीं आएगा, इसलिए मैसेज का इंतजार नहीं करें।

खबरें और भी हैं...