पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:मथुरा व आगरा हाइवे को जोड़ने के लिए बनेगा 12 किमी का बाइपास, 20 मिनट बचेंगे

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. गर्ग की पहल पर फिर तैयार हुआ हाइवे का प्रस्ताव, 226 करोड़ रूपए लागत आएगी, 10 किमी की दूरी कम होगी

आगरा-जयपुर नेशनल हाइवे को भरतपुर-मथुरा स्टेट हाइवे से जोड़ने के लिए करीब 12 किलोमीटर लंबा नया बाइपास बनेगा। इसके बनने से करीब 10 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। इससे वाहन चालकों के लगभग 20 से 25 मिनट बचेंगे। इस बाइपास को आगरा रोड से शुरू करके नोंह-बछामदी, जघीना और तुहिया होते हुए भरतपुर-मथुरा रोड पर त्योंगा के पास जोड़ा जाएगा।

इससे भरतपुर के लोगों की करीब डेढ़ दशक पुरानी मांग पूरी हो जाएगी। इस बाइपास का प्रस्ताव पहले वर्ष 2012 में भी बना था, लेकिन तब इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। लेकिन, अब स्थानीय विधायक एवं चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की पहल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से फिर यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया गया है। इस बाइपास पर करीब 226 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद यह बाइपास करीब 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। अभी भारी वाहनों को मथुरा रोड स्थित हनुमान तिराहा से गुंडवा टोल प्लाजा होते हुए अखड्ड तिराहा से होकर सेवर होते जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे पर आना पड़ता है। इस तरह बरसो गांव तक उन्हें करीब 22 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। बाइपास बनने के बाद वाहन बरसो से नोंह-बछामदी, जघीना, तुहिया होते हुए त्योंगा होकर मथुरा हाइवे पर आ सकेंगे।

बाइपास के लिए 60 मीटर चौड़ाई में अवाप्त होंगी जमीनें
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अनुसार 10 मीटर चौड़े बाइपास के लिए 60 मीटर चौड़ाई में जमीनें अधिग्रहित की जाएंगी। करीब 12 किलोमीटर लंबा यह बाइपास आगरा-जयपुर नेशनल हाइवे पर बरसो गांव से शुरू होगा और भरतपुर-मथुरा स्टेट हाइवे स्थित त्योंगा के पास जोड़ा जाएगा।

इस बाइपास में दो रेलवे ओवर ब्रिज भी शामिल हैं। इनमें एक रेलवे ओवर ब्रिज बांदीकुई-आगरा रेलवे लाइन पर नोंह के पास और दूसरा भरतपुर-मथुरा रेलवे लाइन पर जघीना के पास बनाया जाएगा। दोनों रेलवे ओवर ब्रिज 4 लेन के होंगे।

शहर में कम हो जाएगा ट्रैफिक का दबाव
इस बाइपास के बनने से शहर में यातायात का दबाव कम हो जाएगा। क्योंकि अभी मथुरा रोड से आगरा रोड पर जाने के लिए हल्के वाहनों जैसे कार, जीप, बाइक आदि को रेलवे ओवर ब्रिज से होकर रेडक्रॉस सर्किल, सुरजपोल चौराहा और बिजलीघर होते हुए सारस चौराहा होकर आगरा रोड पर आना-जाना पड़ता है। इसी तरह आगरा की ओर से मथुरा जाने के लिए शहर में होकर आना पड़ता है।

करीब एक दर्जन गांवों को मिलेगा फायदा
भरतपुर बाइपास के बनने से करीब एक दर्जन गांवों को फायदा मिलेगा। इससे जमीनों की कीमतें बढ़ जाएंगी। साथ ही बरसो, नगला गोपाल, मडरपुर, नौंह, बछामदी, नगला लोधा, बिडाखुर, जघीना, तुहिया, त्योंगा में औद्योगिक विकास की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। इससे रोजगार के अवसर बढेंगे। इस बाइपास के आसपास आवासीय और व्यावसायिक योजनाएं भी विकसित की जा सकती हैं।

भरतपुर बाइपास का प्लान बनाकर सरकार को भेज दिया है : एक्सईएन

  • आगरा-जयपुर नेशनल हाइवे से भरतपुर-मथुरा स्टेट हाइवे को जोड़ने के लिए भरतपुर बाइपास का प्लान बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया है। इस बाइपास पर करीब 226 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह बाइपास 12 किमी लंबा और 10 मीटर चौड़ा होगा। इसमें 4 लेन के दो रेलवे ओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। स्वीकृति मिलने के बाद करीब 2 वर्ष में यह बाइपास बनकर तैयार हो जाएगा। - अमरचंद, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी भरतपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें