अब और निखरेगी हमारी सुजान गंगा:पानी की सफाई के लिए 15 हजार मछलियां डालीं, नहर से कचरा हटाने का काम भी शुरू

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुजान गंगा से गंदगी निकालते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
सुजान गंगा से गंदगी निकालते कर्मचारी।

दैनिक भास्कर अभियान के बाद जिला प्रशासन की ओर से शुरू की गई पहल अब रंग ला रही है। पानी और साफ करने के लिए मंगलवार को 15 हजार मछलियां डाली गईं। हालांकि रंगीन फव्वारे से नहर का पानी काफी हद तक साफ हो चुका है। मंगलवार को नाव चलाकर नहर से कचरा निकालने का काम फिर शुरू कर दिया गया। बोटिंग के लिए नगर निगम बुधवार को टेंडर करेगा।

इसके बाद आधिकारिक तौर पर इसके रेट तय कर दिए जाएंगे। इस बीच, मंगलवार को जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने सुजान गंगा के जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर गुप्ता ने नहर की सफाई, सौंदर्यीकरण, चौपाटी और नौकायन के काम की समीक्षा की। सुजान गंगा में दिन में अनेक लोग वोटिंग का आनंद लेते हुए देखे गए। स्वास्थ्य मंदिर संस्थान की टीम ने बोटिंग के बाद बताया कि भास्कर अभियान के बाद सुजान गंगा का पानी काफी हद तक साफ हो गया है।

भास्कर अभियान

स्वच्छ हो हमारी सुजान गंगा

कलेक्टर गुप्ता ने नगर निगम आयुक्त कमल राम मीणा को निर्देश दिए कि गांधी पार्क के सामने स्थित घाट की सफाई करवाकर वहां लोगों के बैठने के लिए बैंच, बच्चों के झूले और जलपान की स्टॉल लगवाएं। किले के दीवार को फोकस करते हुए 2-3 स्थलों पर फ्लड लाइट लगवाई जाएं।

पानी की टंकी के पास खाली भूमि को चौपाटी के रूप में विकसित किया जाए। किनारे पर रेलिंग और लाइटिंग की व्यवस्था हो। बोटिंग स्टेशन को तत्काल दुरूस्त करें। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एसई से पानी में एयरेशन के लिए पंपसैट लगवाने को कहा।

अब शहर के लोग भी खुद करें मॉनीटरिंग : कलेक्टर

जिला कलेक्टर गुप्ता ने नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष कपिल फौजदार, अन्य पार्षदों से और शहर के लोगों से कहा कि उन्हें भी नहर के सौन्दर्यीकरण एवं सफाई कार्य की समय-समय पर मॉनीटरिंग करते रहना चाहिए। नगर निगम एक्सईएन विनोद चौहान ने अधीनस्थ इंजीनियरों और ठेकेदारों को सौंदर्यीकरण संबंधी कार्य शीध्र पूरा करने को कहा।

खबरें और भी हैं...