पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एनसीसी:सर्टिफिकेट परीक्षा में 152 कैडेट्स ने लिया भाग, पासआउट को सेना भर्ती में लिखित परीक्षा से मिलेगी छूट

भरतपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल कैडेट की बुधवार को 3 राज तोपखाना द्वारा सी सर्टिफिकेट परीक्षा ली गई। इसमें 152 कैडेट्स शामिल हुए। पास होने पर इन कैडेट्स को सेना भर्ती में लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी। लेफ्टिनेंट डॉक्टर हरवीर सिंह डागुर ने बताया कि लिखित एवं प्रैक्टिकल परीक्षा में 3 राज तोपखाना एनसीसी के साथ-साथ 6 राज एनसीसी के 79 कैडेटों ने भी शामिल हुए।

परीक्षा में ड्रिल वेपन, ट्रेनिंग फील्ड क्राफ्ट एवं बैटल क्राफ्ट मैप रीडिंग कम्युनिकेशन स्किल का आकलन किया गया। किसी भी कैडेट को पास होने के लिए प्रत्येक भाग में कम से कम 45 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। कुल 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। उल्लेखनीय है कि कोरोना की वजह से सी सर्टिफिकेट परीक्षा देरी से जुलाई में हुई है।

सामान्यतः यह फरवरी या मार्च में हो जाती है। एनसीसी के सी सर्टिफिकेट में ए और बी ग्रेड है तो सेना में सिपाही की लिखित परीक्षा से छूट मिलती है। सेना में लिखित परीक्षा की छूट, पुलिस भर्ती में बोनस अंकों की छूट एनसीसी के जरिए मिलती है। अगर एनडीए का विकल्प 12वीं के बाद निकल गया तो एनसीसी लेकर विशेष एंट्री स्कीम के जरिए कमीशन ले सकते हैं।

ए से लेकर सी तक परीक्षा और ट्रेनिंग मुश्किल होती है। भारतीय सेना के अधिकारी इन परीक्षाओं और ग्रेड पर नजर रखते हैं। भरतपुर जिले के युवाओं में हर साल सेना भर्ती को लेकर खासा उत्साह रहता है।

खबरें और भी हैं...