पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा:जिले के 36 शिक्षक 15 अक्टूबर को होंगे सम्मानित

भरतपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्चुअल ऑनलाइन शिक्षक सम्मान समारोह होगा आयोजित, फाइनल सूची जारी

जिले के 36 शिक्षक वर्चुअल ऑनलाइन शिक्षक सम्मान समारोह में 15 अक्टूबर को सम्मानित होंगे जिनकी फाइनल सूची जारी कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन के शोक के कारण 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक सम्मान समारोह स्थगित हो गया था और शिक्षक सम्मान के लिए चयनित सूची भी फर्जी वायरल हो गई थी।

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक अशोक धाकरे ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब 15 अक्टूबर को वर्चुअल सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें सम्मानित होने वाले शिक्षकों के साथ जयपुर के मुख्य कार्यक्रम स्थल से अतिथियों द्वारा जिला व ब्लाॅक स्तर पर स्थित वीडियों काॅन्फ्रेसिंग केन्द्रों के माध्यम से संवाद किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर कक्षा वर्ग के अनुसार तीन शिक्षकों को सम्मान समारोह में आमंत्रित किया गया है। कक्षा 1 से 5 के वर्ग में राप्रावि नगला मुआवली के बृजकिशोर शर्मा प्रबोधक, राउमावि शीशवाडा डीग के प्रधानाचार्य विनोद कुमार को कक्षा 9 से 12 के स्तर पर एवं दानवीर शर्मा अध्यापक राउमावि खटौटी को कक्षा 6 से 8 के वर्ग में राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित किया है।

वहीं, जिला स्तरीय पुरस्कार राउमावि डहरा की व्याख्याता सुनीता जैन, राउप्रावि बझेरा के अध्यापक रूपनारायण एवं राउमावि आमोली वैर की वरिष्ठ अध्यापिका ममता को प्रदान किया जाएगा। इनके अलावा जिले के प्रत्येक ब्लॉक पर 3-3 शिक्षकों सहित 30अन्य शिक्षकों का भी सम्मान किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में भरतपुर जिले के विगत वर्षों में राष्ट्र एवं राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान प्राप्त करने वाले शिक्षकों को भी आमंत्रित किया गया है, वहीं जिला स्तरीय समिति में संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक एवं प्रारंभिक, प्रधानाचार्य डाइट, एडीपीसी समग्र शिक्षा एवं संभागीय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा को सम्मिलित किया गया है।

आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय योजना के प्रभारी अधिकारी राजेश कुमार जैन के बताया कि उक्त वर्चुअल आयोजन में राज्य स्तर पर उत्कृष्ट एवं आदर्श विद्यालयों के राज्य स्तरीय पुरस्कार चयनित तीन-तीन संस्थाप्रधानों को भी कार्यक्रम में भागीदारी के लिए जिला या ब्लाॅक स्तर पर आमंत्रित किया जाएगा।

ब्लाॅक स्तर पर सम्मानित किये जाने वाले सभी शिक्षकों को संबंधित पंचायत समिति पर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर आमंत्रित किया गया है। समस्त मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को ब्लाॅक स्तरीय नोडल अधिकारी के रूप में कार्य संपादन की जिम्मेदारी दी गई है। शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर विभाग की ई कक्षा प्रोजेक्ट एवं नो बैग डे (बस्ता मुक्त दिवस) जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का शुभारम्भ भी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...