पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काबू:3769 नेगेटिव, जिले में अब सिर्फ 149 ही एक्टिव केस

भरतपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस इसी तरह सावधानी बरतें और सचेत रहें, बिना मास्क घर से न निकलें
  • इस माह 4 बार नेगेटिव की संख्या पॉजिटिव से ज्यादा रही

कोरोनाकाल में आज बड़ी राहत देने वाली खबर है। हमारे यहां नेगेटिव हुए रोगियों का आंकड़ा 3769 तक पहुंच गया है। इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जिले में अब सिर्फ 149 केस ही एक्टिव हैं। अगर पिछले 15 दिन का विश्लेषण करें तो जिले में अगस्त के मुकाबले नए रोगी मिलने और कोरोना से मौतों की दर आधी रह गई है।

अगस्त के पहले पखवाड़े में जहां 568 पॉजिटिव केस मिले और 8 लोगों की मौत हुई। वहीं सितंबर के पहले पखवाड़े में 275 नए रोगी मिले और 4 लोगों की मौत हुई है। यह इस बात का संकेत है कि हमारे यहां कोरोना काबू हो रहा है।

अगर, हमने इसी तरह सावधानी बरती तो हम कोरोना को बहुत जल्द हराएंगे। आप बस इतनी सावधानी रखें कि बिना मास्क लगाए घर से न निकलें और न ही भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं। सार्वजनिक स्थानों पर एक-दूसरे से 2 गज की दूरी बनाकर रखें। क्योंकि बिना लक्षण वाले रोगी ही सबसे बड़ा खतरा हैं। क्योंकि वे खुद भी इस बात से अनजान रहते हैं कि उन्हें कोरोना है। इधऱ, जिले में बुधवार को 23 नए रोगी और मिले। इन्हें मिलाकर संक्रमित रोगियों का आंकड़ा बढ़कर 3991 तक पहुंच गया है। लेकिन, इससे घबराने की जरूरत इसलिए नहीं है।

मृत्यु दर सितंबर में थोड़ी ज्यादा
अगर प्रतिशत के हिसाब से देखें तो सितंबर में मृत्यु दर थोड़ी ज्यादा ही रही है। अगस्त के शुरुआती 15 दिन में 568 लोगों में से 8 लोगों की मौत हुई जो कि 1.41 प्रतिशत है। जबकि सितंबर के 15 दिन में 275 पॉजिटिव मरीजों में से 4 लोगों की मौत हुई जो कि 1.45 प्रतिशत की दर है।

यानी 0.04 प्रतिशत अधिक। पॉजिटिव से नेगेटिव होने के कारण हमारी रिकवरी रेट भी इस महीने घटी है। अगस्त के पहले पखवाड़े में 568 रोगियों में से 512 लोग ठीक हुए थे। रिकवरी दर 90.14% रही। जबकि सितंबर में 275 रोगियों में से 247 लोग ठीक हुए हैं। जिसकी रिकवर्ड दर 89.82% है। यानी रिकवरी दर 0.32% घटी है।

30 अगस्त सूचना रिलीज करने पर रोक
हालांकि कोरोना रोगियों के आंकड़ों को लेकर सामने आई गड़बडिय़ों के बाद राज्य सरकार ने स्थानीय स्तर पर कोरोना रोगियों की सूचनाएं जारी करने पर रोक लगा दी है। भरतपुर में भी 30 अगस्त से स्थानीय स्तर पर कोरोना रोगियों की सूचनाएं रिलीज नहीं की जा रही हैं। अब केवल स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुलेटिन जारी किए जा रहे हैं।

स्थानीय स्तर पर आंकड़े जारी करने से अफसरों ने मना किया है: सीएमएचओ

  • जिला स्तर पर कोरोना रोगियों के आंकड़े जारी करने के लिए विभागीय उच्चाधिकारियों ने मना किया हुआ है। क्योंकि इससे स्टेट और जिले की रिपोर्ट में काफी अंतर आ रहा था। इसकी वजह यह थी कि जिले के आंकड़े मुख्यालय तक पहुंचने और वहां कंपाइल होने में देरी हो जाती थी। इससे लोगों में भ्रम की स्थिति बन रही थी। अब हम अपने आंकड़े राज्य सरकार को ही भेजते हैं। फिर जयपुर से ही पूरे प्रदेश के बुलेटिन जारी किए जाते हैं। - डॉ कप्तान सिंह, सीएमएचओ, भरतपुर
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें